गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने हुई कार्यशाला

अम्बिकापुर

अम्बिकापुर जिले के सरकारी अस्पतालो में उपलब्ध संसाधनो का बेहतर उपयोकर कर मरीजो को गुणवत्तापूर्ण त्वरित स्वास्थ्य स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में ठोस पहल की शुरूआत कर दी गई है। राज्य सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की मंशानुरूप सभी जिला अस्पताल , सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों व उपस्वास्थ्य केन्द्रों में बीमारियों की जांच हेतु उपलब्ध कराए गए चिकित्सक उपकरणों का उचित उपयोग कर बीमारी का पता लगा उपचार सुविधा उपलब्ध कराने के लिए ईमानदारी से कार्य करने की प्रेरणा सोमवार को जिला अस्पताल अम्बिकापुर में आयोजित कार्यशाला में चिकित्सकों , कर्मचारियों को दी गई । कलेक्टर ऋतू सैन के मुख्य अतिथ्य में आयोजित कार्यशाला में एम्स रायपुर के चिकित्सको ने भी मार्गदर्शन दिया ।
जिला अस्पताल में स्ट्रेथिंग डायग्नोसिस सर्विसेज इन पब्लिक हेल्थ फैसीलिटिज पर एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया । कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य सभी शासकीय अस्पतालों में उपलब्ध कराए गए जांच उपकरणो का बेहतर तरीके से उपयोग कर बीमारियो की पड़ताल पश्चात गुणवत्तापूर्ण उपचार सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मार्गदर्शन देना था । कार्यशाला के मुख्य अतिथि कलेक्टर ऋतू सैन ने कहा कि जिला अस्पतालों के साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो में भी विभिन्न बीमारियों का डायग्नोस कराने उपकरण उपलब्ध कराए गए है। इन उपकरणो का बेहतर तरीके से उपयोग होना चाहिए । सरकारी अस्पतालों के लैबो को व्यवस्थित कर दूरस्थ ईलाको के हर व्यक्ति को भी बेहतर जांच और उपचार सुविधा उपलब्ध कराने की प्रेरणा देते हुए कलेक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधा कें मामले में जो भी संसाधन उपलब्ध है उनकी उपयोगिता सुनिश्चित होनी चाहिए ।
कार्यशाला में एम्स रायपुर के पैथोलैब विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डा. अमित , डा. संजय तथा इस अभियान के राज्य नोडल अधिकारी डा. कमलेश जैन ने भी अपने विचार व्यक्त किए ।