कलेक्टर ने स्कूलो मे किया औचक निरीक्षण

कलेक्टर सरगुजा ऋतु सेन
कलेक्टर सरगुजा ऋतु सेन

अम्बिकापुर 05 सितम्बर 2014

  • कलेक्टर ने किया स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षण 
  • बच्चों की नियमित काॅपी जांचने के निर्देष 
कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने गुरूवार को लखनपुर विकासखण्ड के ग्राम भिट्ठीकला एवं मेण्ड्राकला के प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं का आकस्मिक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान बच्चों की काॅपी देखी और षिक्षकों को नियमित काॅपी चेक करने के निर्देष दिए। उन्होंने स्कूल परिसर में साफ-सफाई एवं शौचालय उपयोग करने के निर्देष दिए।
ग्राम भिट्ठीकला के प्राथमिक शाला के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने सभी कक्षाओं का अवलोकन किया एवं बच्चों से पढ़ाई के संबंध में जानकारी ली। षिक्षकों ने बताया कि यहां शैक्षणिक कैलेण्डर के अनुसार पढ़ाई किया जा रहा है। उन्होंने किचन शेड का अवलोकन करते हुए किचन में धुआं रहित चूल्हा लगाने के निर्देष दिए। परिसर में जमे पानी के निकासी के लिए नाली निर्माण तथा सोकपीट बनाने कहा गया। उन्होंने अधूरे बाउन्ड्रीवाल को पूर्ण करने के लिए बांस से घेरा करने और पेड़ लगाकर बाढ़ बनाने के निर्देष दिए। कलेक्टर ने क्यारियों में मुनगा और कटहल के पौधे लगाने के सुझाव दिए। unnamed (7)
कलेक्टर ने प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक शाला मेण्ड्राकला का निरीक्षण करते हुए बच्चों से आत्मीयता से बात की और उनकी लिखी काॅपी देखकर बच्चों की सराहना की। कक्षा चैथी में अध्ययनरत बच्चें विनीत और कुमारी रीमा की हैण्डरायटिंग की सराहना करते हुए उन्हें शाबासी दी। षिक्षकों द्वारा नियमित छात्रों की काॅपी चेक नहीं करने पर कलेक्टर ने नियमित काॅपी चेक करने और बच्चों को प्रोत्साहित करने के निर्देष दिए। कलेक्टर ने स्कूल परिसर का निरीक्षण करते हुए शौचालय, किचन शेड का अवलोकन किया। शौचालय बंद पाए जाने पर ताला खुलवाकर साफ-सफाई करने और उसका नियमित उपयोग करने के निर्देष दिए। कलेक्टर ने हैण्डपंप से बह रहे पानी को रोकने उसमें टोटी लगाने और जल परीक्षण करने के निर्देष दिए।  उन्होंने मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता की जांच की और गरम भोजन मेनू के अनुसार देने के निर्देष दिए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने बच्चों से कहा कि अगर खाना खराब हो तो बिल्कुल नहीं खाएं और इसकी षिकायत प्रधानाध्यापक और जरूरत पड़ने पर कलेक्टर को करें। उन्होंने बच्चों से सीधे चिट्ठी लिखने कहा।
unnamed (6)
बच्चों ने बताई समस्या और दी 3 माह की मोहलत
पूर्व माध्यमिक शाला की बच्चों ने कलेक्टर से स्कूल में फर्नीचर और एक अतिरिक्त  भवन की मांग की है। बच्चों ने अवगत कराया कि पुराने फर्नीचर टूट जाने से बैठने की दिक्कत होती है तथा भवन की भी जरूरत है। कलेक्टर के यह पूछने पर यह कार्य पूर्ण करने में कितना समय दोगे? बच्चों ने कहा 3 माह का समय देंगे। कलेक्टर ने बच्चों को आष्वस्त किया कि उनकी मांग 3 माह में अवष्य पूरी की जाएगी।
निरीक्षण के दौरान वनमण्डलाधिकारी श्री मोहम्मद शाहिद, जिला षिक्षा अधिकारी श्री आर.पी. आदित्य एवं अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।