एम्बुलेंस, पुलिस और बुलडोर की मौजूदगी मे कल से हटाया जाएगा रिंग रोड का अतिक्रमण

अम्बिकापुर शहरवासियो के लिए खुशखबरी लेकिन रिंग रोड वासियो के लिए परेशान करने वाली खबर आ रही है, दरअसल ये खबर रिंग रोड निर्माण के पहले रिंग रोड के चौडीकरण से जुडी है, जिसके लिए कल 29 नवंबर से प्रशासनिक अमला , निगम अलमे के साथ रिंग रोड के निर्माण की शुरुआत बुलडोजर के साथ करने वाला है, मतलब बहुप्रतिक्षित रिंग रोड निर्माण की शुरुआत भूमिपूजन से नही बल्कि अतिक्रमणकारियो से की जाएगी। जिसके लिए अम्बिकापुर तहसीलदार ने निगम प्रबंधन को पत्र लिखकर तैयार हो जाने के लिए कह दिया है।

अम्बिकापुर के 11 किलोमीटर की रिंग रोड के लिए 77 करोड की स्वीकृति मिलने के बाद से ही इसके जल्द निर्माण की मांग उठने लगी थी, बद से बदतर हो चुके शहर के रिंग रोड के निर्माण की शुरूआत करने से पहले प्रशासन के सामने सबसे बडी चुनौती रिंग रोड के किनारे अतिक्रमण को हटाना है, इसके अलावा प्रति किलोमीटर सात करोड के स्टीमेट से बनने वाले रिंग रोड को सुव्यवस्थित और टिकाउ बनाने के लिए निगरानी करना भी प्रशासन की अहम चुनौती माना जा रहा है। लिहाजा 29 नवबंर से प्रशासन, निगम और पुलिस अमले के साथ मिलकर रिंग रोड के किनारे अतिक्रमण को हटाने का काम शुरु करने वाला है।

अतिक्रमण हटाने की रणनीति

दरअसल रिंग रोड का अतिक्रमण हटाने की प्रशासनिक योजना मे दो रुट शामिल है , जिसमे एक रूट खरसिया चौक से महामाया द्वार चौक होते हुए गांधी चौक , जिसकी शुरुआत कल से हो सकती है, इसके अलावा दूसरा रूट खरसिया चौक से बिलासपुर चौक होते हुए गांधी चौक। संभवत दो चरणो मे अतिक्रमण हटाने की इस प्रकिया मे दोनो रुट मे 50 मजदूर , 8 ट्रेक्टर और 4 जेसीबी मशीन का प्रयोग किया जा सकता है।

एम्बुलेंस और पुलिस भी रहेगी मौजूद

इस पूरे प्रकिया के लिए तहसीलदार ने कई विभागो को पत्र जारी कर मदद मांगी है जिसमे उन्होने मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ अधिकारी से दोनो रुटो मे दो एम्बुलेंस की देने की मदद मांगी है, जिससे अतिक्रमण हटाने के दौरान किसी आहत को तत्काल इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया जा सके। इसके अलावा प्रशासन की ओर से तहसीलदार ने सीएसपी , गांधीनगर और कोतवाली थाना प्रभारी को इसकी सूचना देकर दोनो अलग अलग रुट पर 30 पुरुष पुलिस बल और 20 महिला पुलिस बल की मांग की है। इतना ही नही इस कार्यवाही के दौरान विद्युत विभाग के अधिकारी कर्मचारी पूरे संसाधन के साथ मौजूद रहेंगे जो आवश्यकता पडने पर सप्लाई लाईन को बंद करने या कनेक्शन काटने का काम करेंगे।