इस्पात नगरी ने किया खेल प्रतिभाओं को तराशने का सराहनीय कार्य: डॉ. रमन सिंह

रायपुर

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज भिलाई इस्पात संयंत्र के टेनिस कॉम्पलेक्स का लोकार्पण किया। उन्होंने वहां आयोजित अखिल भारतीय टेनिस टूर्नामेंट का शुभारंभ करते हुए कहा कि इस्पात नगरी भिलाई ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की अनेक खेल प्रतिभाएं देकर प्रदेश की युवा पीढ़ी को तराशने का सराहनीय कार्य किया है। उल्लेखनीय है कि टूर्नामेंट में देश के विभिन्न राज्यों की 24 टीमें हिस्सा ले रही हैं। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर खिलाड़ियों से मिलकर उनका उत्साह बढ़ाया और अच्छे खेल प्रदर्शन के लिए उन्हें शुभकामनाएं दी।
कार्यक्रम में उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा और राजस्व मंत्री  प्रेमप्रकाश पाण्डेय, महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती रमशीला साहू, संसदीय सचिव  लाभचंद बाफना और अहिवारा विधायक  सांवला राम डाहरे सहित छत्तीसगढ़ टेनिस संघ के अध्यक्ष श्री विक्रम सिसोदिया, अखिल भारतीय टेनिस संघ के अध्यक्ष  अनिल धुप्पड़, भिलाई इस्पात संयंत्र के सीईओ  एस. चन्द्रशेखरन सहित अनेक जनप्रतिनिधि और खेल प्रेमी नगरिक तथा खिलाड़ी उपस्थित थे। मुख्य अतिथि की आसंदी से शुभारंभ समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ सहित देश के सभी राज्यों में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है। उन्हें प्रोत्साहन और अवसर देने की जरूरत है। छत्तीसगढ़ सरकार भी इस दिशा में लगातार हर संभव प्रयास कर रही है। भिलाई इस्पात संयंत्र ने भी खेल गतिविधियों को बढ़ावा दिया है और विभिन्न खेलों में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी दिए हैं।
डॉ. रमन सिंह ने कहा – भिलाई नगर की पहचान सिर्फ विशाल इस्पात संयंत्र के लिए नहीं बल्कि शिक्षा, खेल,  कला -संस्कृति और अन्य कई रचनात्मक क्षेत्रों में है। डॉ. रमन सिंह ने आज लोकर्पित टेनिस कॉम्पलेक्स की तारीफ करते हुए कहा कि यह एक उच्च क्वालिटी का स्टेडियम है, जो छत्तीसगढ़ राज्य के लिए बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने अखिल भारतीय टेनिस प्रतियोगिता का उल्लेख करते हुए कहा कि यह एक अच्छी शुरूआत है। खेलों को बढ़ावा देने के लिए भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन द्वारा सराहनीय प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य में बास्केट बॉल, हॉकी, टेनिस जैसे खेलों का आयोजन लगातार किया जा रहा है, जिससे युवा पीढ़ी को अपनी खेल प्रतिभाओं के प्रदर्शन का अवसर मिल रहा है। विशेष अतिथि की आसंदी से समारोह को सम्बोधित करते हुए उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा और राजस्व मंत्री  प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने कहा कि भिलाई नगर ने युवाओं  के भविष्य को गढ़ने का कार्य दिया है। यहां के युवाओं ने खेलकूद, शिक्षा के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में अपना योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि टेनिस को बढ़ावा देने से अब यह खेल भी आम लोगों की पहुंच में आ जाएगा और वे भी अपने खेल कौशल का प्रदर्शन कर सकेंगे।  छत्तीसगढ़ टेनिस संघ के अध्यक्ष श्री विक्रम सिसोदिया, अखिल भारतीय टेनिस संघ के अध्यक्ष श्री अनिल धुप्पड़, भिलाई इस्पात संयंत्र के सीईओ श्री एस. चन्द्रशेखरन ने भी समारोह को सम्बोधित किया।