आदिवासी विकास विभाग के दफ्तर में एबीवीपी का हल्ला बोल..

सहायक आयुक्त और एबीवीपी कार्यकर्ताओं के बीच हुई तीखी बहस

अम्बिकापुर 

अम्बिकापुर में आदिवासी विकास विभाग के द्वारा जिले में संचालित छात्रावासों में अनियमितता की शिकायत को लेकर अखिल भारतीय विद्द्यार्थी परिषद् ने आदिवासी आयुक्त कार्यालय का घेराव किया और विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और कार्यालय के अन्दर हंगामा मचा रहे एबीवीपी कार्यकर्ताओ से आदिवासी आयुक्त के बीच जमकर बहस हुई । जिसके बाद बारह सूत्रीय मांगो पर चर्चा करते हुए समस्याओं के समाधान का रास्ता निकला गया और 15 दिनों में संतोषप्रद जवाब देने के बात विभाग ने कही है । बहरहाल जोरदार हंगामे के बीच हुए इस प्रदर्शन में छात्र संगठन ने आदिवासी विभाग को स्पष्ट कर दिया है भ्रष्टाचार नहीं चलेगा वरना उग्र आन्दोलन किया जाएगा।

आदिवासी विभाग के कार्यालय में छात्रावासों में अनियमितता की शिकायत लेकर पहुचे एबीवीपी कार्यकर्ताओ ने इतना हंगामा मचाया की आदिवासी आयुक्त भी गरम हो गए और प्रदर्शन कारियों से उनकी बहस शुरू हो गई जिसके बाद कार्यालय के स्टाफ ने बीच में समझाईस देते हुए मांगो पर शान्ति से बात चीत कराइ । वही बारह सूत्रीय ज्ञापन सौंपने के बाद जल्द सुधार ना होने पर एबीवीपी कार्यकर्ताओ ने कलेक्टर के घेराव की चेतावनी दी है।

 

आर.ई.एस.ने नहीं कराया काम

छात्रो की मांगो में से मुख्य मांग छात्रावास के निर्माण कार्य की थी जिस पर आदिवासी विभाग ने बताया की कार्य की निर्माण एजेंसी आर ई एस है और आर ई एस की लापरवाही के कारण काम नहीं हो सका है इस सम्न्बंध में हमने कलेक्टर को पत्र लिखकर अवगत कराया था और कलेक्टर ने आर ई एस को नोटिस जारी कर कार्य कराने के निर्देश भी दिए थे..लिहाजा मौके पर पहुचे आर ई एस के एक अधिकारी ने बताया की जल्द ही उक्त कार्य पूरा कर लिया जाएगा ।

5 अप्रैल के बाद शासन स्तर पर निजी महाविद्यालयों को स्कालर शिप

अखिल भारतीय विद्द्यार्थी परिषद् की मांगो में मुख्य मांग निजी विद्द्यालय में पढ़ रहे छात्र छात्राओं को छात्र वृत्ति नहीं दी गई है जिस पर विभाग द्वारा बताया गया की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है और शासन द्वारा 5 अप्रैल तक की तिथि निर्धारित की गई है उसके बाद ही छात्रवृत्ति मिल सकेगी और वो भी शासन के द्वारा सीधे छात्रो के खातो में जमा काराई जाएगी।

जे आर नागवंशी सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग

इस मामले में आदिवासी विभाग के सहायक आयुक्त जे आर नागवंशी ने बताया की छात्रो की बारह सूत्रीय मांग है जिनका जल्द ही निरकरण किया जाएगा..इनकी मुख्य मांग पोस्ट मैट्रिक छात्रा वास के भवन निर्माण का है जिसकी निर्माण एजेंसी आर ई एस है और मौके पर ही आर ई एस के अधिकारी को बुलाकर कार्य में विलंब का कारण पूछा गया जिस पर उन्होंने जल्द ही उसे पूरा करने की बात कही है