अम्बिकापुर: त्यौहार के मद्देनजर मिलावटखोरी पर शिकंजा, होटलों से मिठाई के सैंपल लिए गए

अम्बिकापुर। त्योहारों के मद्देनजर जिला प्रशासन इस बार मिलावटखोरों पर नकेल कसने के लिए पहले से ही मुस्तेद नजर आ रही है। कलेक्टर संजीव कुमार झा के निर्देश पर जिले के सभी मिठाई दुकानों का निरीक्षण कर वहां से खाद्य पदार्थों का सैंपल लिया जा रहा है। मिलावट की आशंका के मद्देनजर छापामार कार्यवाही करते हुए खाद्य सुरक्षा अधिकारी विनोद कुमार गुप्ता के द्वारा मयूर होटल उदयपुर से रसगुल्ला का, मां कर्मा रेस्टोरेंट लखनपुर से चमचम का नमूना एवं खाद्य सुरक्षा अधिकारी प्रशांत कुमार तिवारी द्वारा वेलकम होटल अम्बिकापुर से खोवा का, राम रतन स्वीट्स अम्बिकापुर से लड्डू का नमूना जब्त किया है। जब्त खाद्य नमूनों को परीक्षण तथा विश्लेषण के लिए खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला रायपुर भेजा गया है।

दरअसल, मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित शांति सभा की बैठक में सदस्य गणों द्वारा होली के दौरान मिलावटी खाद्य पदार्थों की शिकायत की गई थी। जिस पर त्वरित एक्शन लेते हुए सरगुजा कलेक्टर संजीव कुमार झा ने अम्बिकापुर एसडीएम प्रदीप कुमार साहू को निर्देश दिए थे कि, वह खाद्य अधिकारियों को भेजकर अलग-अलग होटलों से रेंडम सैंपल इकट्ठा करें और उसकी जांच करवाएं। जांच में मिलावटी खाद्य सामग्री की पुष्टि होने पर उस होटल के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए।

जिसके तहत उदयपुर, लखनपुर और अम्बिकापुर के कई होटलों से सैंपल इकट्ठे किए गए हैं और उन्हें जांच के लिए रायपुर भेज दिया गया है। कलेक्टर ने शांति समिति की बैठक में कहा था कि, होली त्यौहार के दृष्टिगत नकली खोवा तथा गुणवत्ताहीन मिठाई की बिक्री की संभावना हो सकती है। जिससे लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। इसे देखते हुए मिठाई दुकानों में लगातार कार्यवाही की जा रही है।