अब चौक चौराहो और धार्मिक स्थलो मे लगेंगे.. गुमशुदा बच्चो के बैनर पोस्टर : SP कोरिया

कोरिया

कलेक्टर श्री एस.प्रकाश की अध्यक्षता में आज यहां जिला कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में गुमशुदा बच्चों के लिए संचालित ऑपरेशन मुस्कान -टू की बैठक संपन्न हुई। बैठक में श्री प्रकाश ने गुमशुदा बच्चों की खेाज खबर लेने के लिए चौक चौराहो, धार्मिक स्थलों में पोस्टर और बैनर लगाने के निर्देश दिये। इसके अलावा उन्होने गुमशुदा, अनाथ एवं परित्वक्त बच्चों का प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के माध्यम से भी प्रचार प्रसार करने के भी निर्देश दिये।

बैठक में श्री प्रकाश ने कहा कि गुमशुदा, अनाथ एवं परित्वक्त बच्चों केा मिलाना शासन की दायित्वों के साथ ही एक पुनीत कार्य है। बच्चो को उसके परिवार तक पहुंचाने के लिए कार्य से जुडे सभी लोगो की समन्वित प्रयास जरूरी है। उन्होने कहा कि गुमशुदा बच्चों के चिन्हाकंन एवं परिवार से मिलाने में पुलिस की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कलेक्टर श्री प्रकाष ने कहा कि कुछ बडे दुकानों एवं होटलों, कारखानों, गोदाम एवं निजी आश्रमों में नाबालिक बच्चो के होने की संभावना रहती है। उन्होने ऐसे स्थानों का भी समय समय पर निरीक्षण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री प्रकाश ने छोटे बच्चों का परिवहन करने वालों की निकट पुलिस स्टेषन अथवा चाईल्ड लाईन को देने के निर्देष दिये। इस अवसर पर महिला बाल विकास के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री राजेन्द्र कश्यप ने बताया कि गुमशुदा बच्चों की तलाश के लिए ऑपरेषन मुस्कान -दो का संचालन एक जुलाई से प्रारंभ की गई है। यह अभियान 31 जुलाई तक चलेगा। उन्होने बताया कि इस अभियान के तहत गुमशुदा बच्चों के होने की संभावना वाले सभी सार्वजनिक स्थानों मे जिला  बाल संरक्षण ईकाई, विशेष किशोर अधिकारी, श्रम विभाग के अधिकारी तथा चाईल्ड लाईन के सदस्यों द्वारा नियमित निरीक्षण किया जा रहा है। उन्होने बताया कि जिले में गुमशुदा 35 बच्चे दर्ज किये गये है। इनमें से एक बच्चा प्राप्त हुआ है। उन्हें काउंसिलिंग के माध्यम से उनके परिवार के सुपुर्द किया गया है।

इस अवसर पर जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री संतन जांगडे, जिला लोक अभियोजन विभाग के उपसंचालक श्री एम आर ध्रुव, जिला महिला बाल विकास अधिकारी श्री रमाकांत चंद्राकार, जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती कामायनी कश्यप, जिला बाल संरक्षण अधिकारी श्री आशीष गुप्ता,  समाज कल्याण विभाग के उपसंचालक श्रीमती कमला मनहरे, बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष श्री राकेश कुमार, बैकुण्ठपुर नगर पालिका के मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री एम एस टेकाम, बाल कल्याण समिति के सदस्यगण, किषोर न्याय बार्ड, चाईल्ड लाईन के प्रतिनिधि, संप्रेशण गृह के अधिकारी एवं सामाजिक कार्यकर्ता मोैजूद थे।