अब किसी की मौत होगी तो प्रशासन व अदानी होगा जिम्मेदार : नेता प्रतिपक्ष…

 

  • अदानी की ट्रकों से हो रही मौतों को लेकर कांग्रेसी व ग्रामीण उतरे सड़क पर
  • अम्बिकापुर-बिलासपुर नेशनल हाईवे पर दो घंटा चक्काजाम, वाहनों की लगी लम्बी कतार 

 

अम्बिकापुर

बिलासपुर मार्ग में लगातार कोल वाहनों की चपेट में आकर जा जा रही निदोर्षों की जान को लेकर आज विधान सभा नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव व सीतापुर विधायक अमरजीत भगत के नेतृत्व में जिला कांग्रेस कमेटी सहित आमजन सड़क पर उतर गये। नगर से 5 किमी दूर बिलासपुर मुख्य मार्ग पर ग्राम भिऋीकला में चक्काजाम कर दिया गया। कांग्रेस के इस वृहद आंदोलन में बड़ी बात यह देखी गई कि कोल वाहनों के शिकार हुये लोगों के परिजनों ने भी खुलकर अपना गुस्सा प्रशासन के सामने रखा।
दो घंटे से ज्यादा रहे इस चक्काजाम के कारण ट्रकों की लम्बी लाईन इस मार्ग पर चक्काजाम व धरने को संबोधित करते हुये नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि एक समय में बहुत ज्यादा ट्रकों का घनत्व इस मार्ग पर बना रहता है। ट्रकों का बढ़ता क्रम ही यहां सिलसिलेवार दुर्घटनाओं का कारण बना हुआ हे। अदानी परसा से लगभग 700 ट्रके 24 घंटे में परिहवन करती है। इस लिहाज से हर 10 मिनट में एक ट्रक चले तो 240 ट्रके होती है और यदि हर पांच मिनट में एक ट्रक चले तो संख्या 480 होती है, परंतु हर ढाई मिनट में एक ट्रक चल रही है। तब जाकर 700 ट्रकों का परिवहन हो रहा है। श्री सिंहदेव ने कहा कि अदानी के अनुबंध की शर्ते थी कि एक समय सीमा के अंदर सीधे परसा से रेल्वे लाईन बिछाकर कोयले का अंडर रेलिंग किया जायेगा। इन शर्तों को पूरा ना कर वाहनों की संख्या बढ़ा दी गई है। वाहनों के साथ प्रतिस्पर्धा बढने से मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है। उन्होंने कहा कि योजनाबद्ध तरीके से गलत प्रतिस्पर्धा को बंद करना जरूरी है। कोल परिवहन क लिये गतव्य स्थान तक जाने चार-पांच मार्ग है, परंतु बिलासपुर मार्ग को सुलभ देखकर लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ किया जा रहा है। श्री सिंहदेव का कहना था कि कोल परिवहन करने वाले ट्रकों को झारखण्ड के खलासी व नाबालिगों के दौड़ाने की बात सामने आ चुकी है। प्रशासन व पुलिस न तो इन वाहन चालकों के लायसेंस की जांच करती है और न ही शराब पीकर ट्रक चलाने वालों पर कोई लगाम लगा सका है। श्री सिंहदेव ने खुले रूप में कहा कि अब इन कोल वाहनों से इस मार्ग पर कोई घटना होती है तो इसकी पूरी जिम्मेदारी जिला प्रशासन, पुलिस व अदानी की होगी। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसी परिस्थिति में आमजन सामने आकर इन परिवहन को रोक दें। इस दौरान डॉ. अजय तिर्की, सभापति शफी अहमद, अजय अग्रवाल, बालकृष्ण पाठक, जेपी श्रीवास्तव, आलोक दुबे, राजेश मलिक, विनय शर्मा, शैलेंद्र्र सोनी, शैलेंद्र प्रताप सिंह, आलोक सिंह, दुर्गेश गुप्ता, प्रकाश साहू, महिला कांग्रेस सहित भारी संख्या में पदाधिकारी व आसपास के कई गांव के सैकड़ों ग्रामीण मौजूद थे।
जानवर नहीं इंसान हैं हम
बिलासपुर मार्ग ग्राम लोधिमा के समीप ही हालही में वाहन सवार दो भाईयों में से एक की मौत ट्रक की ठोकर से हो जाने की दुखद घटना उनका परिवार अभी भी स्तब्ध है। आज घटना व चक्काजाम में उक्त मृतक के पिता गणेश विश्वकर्मा सहित अन्य आमजनों ने खुले रूप से भाजपा पर अदानी से सांठगांठ का आरोप लगाते हुये चेतावनी दी कि आम जनता को प्रशासन व अदानी के लोग जानवर समझने की कोशिश न करें। हम भी इंसान हैं।