मौसम की जानकारी: अगले 24 से 48 घंटों में पूरे देश से लू के थमने का अनुमान… इन राज्यों में बारिश की संभावना



देश के तमाम राज्यों में अब प्री मानसून की बारिश की शुरुआत हो चुकी है। वहीं कुछ हिस्सों में अभी गर्मी के असर ने लोगों को बेहाल कर रखा है। स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 से 48 घंटों में पूरे देश से लू के थमने का अनुमान है। तमिलनाडु, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में छिटपुट हल्की बारिश की संभावना है। वहीं पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी गुजरात, कोकण व गोवा, अंडमान व निकोबार द्वीप समूह, बिहार, ओडिशा, छत्तीसगढ़, व विदर्भ में एक या दो जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर भारत में ज्यादातर पंजाब, हरियाणा, उत्तर और पूर्वी राजस्थान, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपरी हिस्सों में सप्ताह भर चलने वाली प्री-मानसून मौसम गतिविधि देखी जाएगी। गरज के साथ छींटे व तेज बारिश के साथ हवाएं चलेंगी।

इस दौरान राष्ट्रीय राजधानी, उत्तरी भागों और पंजाब, हरियाणा व पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लू की स्थिति कम होगी। लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी। स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने मुंबई में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है और मॉनसून के पिछले तीन दिनों के दौरान, मुंबई में कुल 79 मिमी बारिश दर्ज की गई है। हालांकि अभी और बारिश का इंतजार है। क्योंकि जून में सामान्य 493.1 मिमी बारिश होती है। 17 और 18 जून के आसपास बारिश की एक गति देखने की उम्मीद है। वहीं 19 और 20 जून के आसपास बारिश बढ़ने लगेगी, जिसमें भारी बारिश देखी जा सकती है।

अगले कुछ दिनों तक हवाएं बनी रहेंगी और मौसम सुहावना हो सकता है। दिल्ली-एनसीआर को लेकर आईएमडी ने बीते सोमवार से अगले पांच दिनों के लिए पूर्वानुमान जारी किया है, जिसमें दो दिन येलो अलर्ट जारी किया गया है। सोमवार यानी 13 जून को लू का अलर्ट था। दिन के वक्‍त 20-30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गर्म हवाएं चलेंगी। वहीं, 14 और 15 जून को दिन के वक्‍त हवाओं की रफ्तार 25-35 किलोमीटर प्रतिघंटा तक जा सकती है. इस दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे लेकिन, तापमान में गिरावट के आसार न के बराबर है. रविवार को दिल्ली के कई इलाकों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के पार रहा।