अगर आपके फ़ोन में भी है ये खतरनाक ऐप्स तो तुरंत डिलीट करें वरना हो सकती है मुसीबत ?

फ़टाफ़ट डेस्क.. गूगल ने अभी-अभी गूगल-प्ले से 6 एप्लीकेशन को डिलीट कर दिया है, यदि इन एप्लिकेशनो को कोई डाउनलोड भी करना चाहे तो नहीं कर सकता किन्तु किसी के फ़ोन में पहले से ही ये एप्प हों तो वो इसे तुरंत डिलीट कर दे..वरना ये एप उपयोगकर्ताओ के लिए खतरनाक साबित हो सकते है . इन ऐप्स को करीब 2 लाख से अधिक लोगों ने अपने फोन में डाउनलोड कर रखा था. अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं जिन्होंने इस ऐप्स को डाउनलोड कर रखा है, तो फिर उनको अपने फोन से तुरंत अनइंस्टॉल कर लें.

आखिर कौन से 6 ऐप्स है..

साइबर सिक्यॉरिटी फर्म Pradeo की रिपोर्ट के मुताबिक, इन छह ऐप्स में कनवीनियन्ट स्कैनर 2 , सेफ्टी ऐपलॉक , पुश मेसेज- टेक्सटिंग एंड एसएमएस , इमोजी वॉलपेपर , सैपरेट डॉक स्कैनर , और फिंगरटिप गेमबॉक्स शामिल हैं, जो जोकर मैलवेयर से संक्रमित थे।

कुछ ऐप्स जो बिना जानकारी के ही होते हैं सब्सक्राइब..

जोकर मैलवेयर डिवाइस में आ जाने के बाद यूजर्स को प्रीमियम सर्विस के लिए बिना जानकारी के ही सब्सक्राइब कर देते हैं. बता दें कि 2017 से गूगल ने प्ले स्टोर से ऐसे 1700 ऐप्स हटाए हैं जो जोकर मैलवेयर से संक्रमित थे.
पहले ही भारत सरकार ने चीनी मोबाइल ऐप पर PUBG समेत 118 ऐप के इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी , इससे पहले भारत सरकार करीब 106 ऐप पर भी प्रतिबंध लगा चुकी है. इसमें वीडियो ऐप TikTok भी शामिल था. और अब 6 ऐप्स और भी शामिल हो चुके है!..