सुबह उठते ही गले में होती है खराश और खिचखिच तो ट्राई करें ये नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम

इस वक्त मौसम बदल रहा है दिन में धूप और रात में ठंड लग रही है। मौसम बदलने की वजह से लोग अक्सर मौसमी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं और सुबह उठने पर अक्सर उन्हें सर्दी, ज़ुकाम, खराश और खिचखिच का सामना करना पड़ता है। हालांकि गले में खराश की कई वजह हो सकती हैं जैसे- कई बार ज़्यादा ठंडा पानी पीने से तो कई बार गले में इन्फेक्शन की वजह से भी लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए आप इन घरेलू उपायों को आज़माएं।

खराश और खिचखिच को दूर करने के लिए आज़माएं ये उपाय-

शहद है फायदेमंद

खराश की समस्या दूर करने में शहद असरदार है। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर पिएं। ऐसा करने से गले में खराश में आराम मिलेगा।

गर्म पानी से लें भाप

अगर आपके गले में खराश हो या फिर बहुत तेज खांसी आये तो सबसे पहले आप भाप लें। गर्म पानी से भाप लेने पर बंद नाक और गला खुल जाता है। जिससे सांस लेने में आसानी होती है। साथ ही गले की खराश से भी आराम मिलता है।

पिएं गुनगुना पानी

गुनगुना पानी खराश से छुटकारा दिलाने में असरदार है। गुनगुना पानी में हल्का नमक डालकर उसे पियें। नमक एंटीबैक्टीरियल होता है जिससे कि गले की खराश की समस्या में आराम मिलता है। गुनगुने पानी में नमक मिलाकर पीने से खराश से तुरंत आराम मिलता है। दिन में तीन से चार बार इस पानी से गरारे करने से आपको आराम मिलेगा।

करें लौंग का सेवन

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक गले की खराश को दूर करने में लौंग फायदेमंद है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो गले की खराश को दूर करते हैं।

मसाला चाय

गले की खिचखिच और खराश को दूर करने में मसाला चाय बहुत ही फायदेमंद है। इसे पीने से गले को आराम मिलेगा। इस बात का ध्यान रखें कि मसाला चाय में आप लौंग, काली मिर्च और अदरक ज़्यादा डालें।

अदरक का करें इस्तेमाल

खांसी और खराश में अदरक का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। इसे कच्चा चबाने से आपको गले की किच किच से तुरंत आराम मिलेगा। अगर आप कच्चा नहीं खा पा रहे हैं तो उसका लड्डू बनाएं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

इन्हें भी पढ़िए – छत्तीसगढ़: विष्णु सरकार के सुशासन में KCC लोन के नाम पर हुआ बड़ा फर्जीवाड़ा, जानिए क्या है पूरा मामला; जांच हुई तो जाएंगे जेल

छत्तीसगढ़ में SGG यूनिवर्सिटी का कारनामा: बीएससी के स्टूडेंट्स के साथ हो गया खेला, एग्जाम में न्यू की जगह ओल्ड कोर्स का बंटा प्रश्न पत्र

पूर्व सीएम बघेल पर FIR को लेकर भाजपा का तंज: महादेव की दृष्टि भूपेश ही नहीं पूरे कांग्रेस के ऊपर; शोर मचा रहे मैं चोर नहीं हूं…

आखिर विनय के बाद बृहस्पत की घर वापसी कब? सम्भव है या असंभव! कुनबे को जोड़ने में जुटी कांग्रेस