FATAFAT UPDATE: “चाउर वाले बाबा की नियत नेक साफ है,, तभी सबसे तेजी सेे प्रगति करने वाला राज्य बना छत्तीसगढ़ : नरेंद्र मोदी

 

*अटल विकास यात्रा और कृषक सम्मेलन में शामिल हुए प्रधानमंत्री
*प्रधानमंत्री ने दी 3305 करोड़ रूपये की सड़क और रेल परियेाजना की सौगात
*बिलासपुर-पथरापाली फोरलेन सड़क और बिलासपुर-अनूपपुर तीसरी रेल लाइन का शिलान्यास
*तीन साल में छठवीं बार राज्य की जनता से रू-ब-रू हुए प्रधानमंत्री  मोदी

जांजगीर चाम्पा। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज छत्तीसगढ़ के जांजगीर जिला मुख्यालय में प्रदेश सरकार की अटल विकास यात्रा के तहत आयोजित किसानों के विशाल सम्मेलन को सम्बोधित किया। उन्हांेने इस अवसर पर राज्य की जनता को लगभग 3 हजार 305 करोड़ रूपए की सड़क और रेल परियोजना की सौगात दी। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री के रूप में श्री मोदी ने पिछले लगभग साढ़े तीन साल में छठवीं बार छत्तीसगढ़ पहुंचकर जनता से रू-ब-रू हुए।
श्री मोदी ने आपनी बात छत्तीसगढ़ी भाषा में छत्तीसगढ़ महतारी की जयघोष करते हुए कहा कि वे छत्तीसगढ़ के नागरिको का सर झुकाकर नमन करते हैं। उन्हांेने कहा कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने छत्तीसगढ़ सहित उत्तराखंड और झारखण्ड राज्य के सपने को पूरा किया। यह सपना विकास को केन्द्र में रखकर बुना गया था। उनकी सोच बेहद दूरगामी और दूरदर्शी थी, और आज यही कारण है कि छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद देश में सबसे तेजी सेे प्रगति करने वाले राज्यांे में छत्तीसगढ़ शामिल हैं। उन्होंने छत्तीसगढ़ के नागरिकों का अभिनंदन करते हुए कहा कि जहां अनेक छोेटे राज्यों मंे राजनीतिक स्थिरिता का दौर रहा वहीं छत्तीसगढ़ के जागरूक ‘छत्तीसगढ़ मन‘ में हमेशा लोकतंत्र के प्रति हमेशा सम्मान और विश्वास का भाव रहा और उन्होंने निर्णय लेने की कभी गलती नहीं की।
प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह कोे ‘चांऊर वाले बाबा‘ केे रूप में संबोधित करते हुए कहा कि वे छत्तीसगढ़ को अपने दृढ़ इच्छाशक्ति से यहां कि पुरानी नक्सलवाद जैसी समस्याआंे से मुक्त करने का कार्य करते हुए सभी नागरिकों का विकास एवं कल्याण कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि अब यहां के लोग छोटी मांग लेकर नहीं आते हैं, और चैड़ी सड़क, सड़क को डबल करने, चैड़ी सड़क को फोरलैन सड़क बनाने जैसी विकासपरक मांग लेकर आते हैं। उन्होंने कहा कि अब हर गांव को बिजली चाहिए और हर घर को बिजली चाहिए। गांव के जीवन में परिवर्तन आ रहा है। केन्द्र और राज्य के सरकार की नियत नेक और साफ है। हम हर व्यक्ति केे जीवन को अच्छी जिंदगी बिताने का अवसर देना चाहते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा हमारे लिए हिन्दुस्तान और छत्तीसगढ़ राज्य का हर भाई-बहन एक समान है, और हम विभिन्न योजनाआंे के माध्यम सेे सबको लाभ दिलवाना चाहते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा वर्ष 2022 मंे आजादी केे 75 वर्ष पूरे हो रहे हैं। हमारा दायित्व है कि मातृभूमि के शहीदों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के सपनों को पूरा करें। उन्होंने कहा हमारा लक्ष्य ‘सबका साथ सबका विकास है‘ और वर्ष 2022 तक हिन्दुस्तान में ऐसा कोई घर नहीं होगा जिनके पास अपनी छत नहीं होगी। उन्होेंने कहा हमारा लक्ष्य सभी गांवों और घरों में शौचालय बनाना तथा अमीरों की तरह गरीबों केे घरों में भी गैस कनेक्शन की सुविधा देना है । उन्होंने कहा कि जहां हम उज्ज्वला योजना केे माध्यम से घर-घर गैस कनेक्शन पहुंचा रहे हैं वहीं उजाला योजना के माध्यम से हर घर में एलईडी बल्ब और सौभाग्य योजना के माध्यम से हर घर मंें बिजली पहुंचाने का लक्ष्य लेकर काम कर रहे हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि किसानोें कोे अच्छा जीवन बिताने का अवसर मिलना चाहिए। हमारा प्रयास है वैज्ञानिक तरीके से प्लानिंग के साथ खेती हो किसानों को सही बीज और खाद मिले, मिट्टी परीक्षण केे माध्यम सेे वे जमीन के आधार पर अच्छी फसल लें। किसानों को फसल हानि से राहत दिलाने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना प्रारंभ की गई्र है। हमारा प्रयास है किसान का जीवन सुरक्षित बने और वे अपने उत्पादों का बेहतर मूल्य प्राप्त कर सकेें।
प्रधानमंत्री ने कहा डाॅ. रमन सिंह केे नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार गरीबों केे भलाई के लिए उत्कृष्ट कार्य कर रही है औेर जनता के पाई-पाई का उपयोग गरीबों के लिए कर रही है। यही कारण है कि भारत सरकार भी उनकी हर योजना के लिए हर संभव सहयोग देती है। उन्होंने कहा हमारे सपने बड़े है और मंजिल उंची है। उन्हांेने इन्हें पाने में सहयोग देने के लिए छत्तीसगढ़ की जनता कोे हृदय से धन्यवाद दिया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कहा कि कोसा नगरी और जाज्वल्य देव की नगरी में मैं छत्तीसगढ़ की ढाई करोड़ जनता की तरफ से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का हार्दिक अभिनंदन करता हूं। प्रधानमंत्री जी ने पिछले 4 साल 6 माह में बिना आराम किये काम किया है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ को आर्थिक आजादी प्रदान की है। पहले छत्तीसगढ़ को केंद्र से 32 प्रतिशत अनुदान मिलता था जो अब बढ़कर 42 प्रतिशत तक पहुंच गया है। प्रधानमंत्री जी ने महिलाओं के स्वास्थ्य और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुये उज्जवला योजना शुरु की। छत्तीसगढ़ में 33 लाख महिलाओँ को निशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर गरीब का पक्का घरए घर में बिजली का सपना अब पूरा हो रहा है। छत्तीसगढ़ में अच्छी सड़कों का जाल बिछ गया है। प्रधानमंत्री जी की मंशा अनुसार छत्तीसगढ़ के सभी गांवों में घर.घर में शौचालय बना दिये गए हैं और छत्तीसगढ़ खुले में शौचमुक्त राज्य घोषित हो गया है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में केंद्र सरकार के सहयोग से सड़क कनेक्टिविटी और नेट कनेक्टिवटी विस्तार के लिये प्रधानमंत्री का प्रदेश की जनता की ओर से आभार भी व्यक्त किया। उन्होंने प्रदेश में हुये सभी विकास कार्यों के लिये छत्तीसगढ़ वासियों के प्यार और विश्वास के लिये भी धन्यवाद दिया। इस अवसर पर विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को स्मार्ट फोनए उज्जवला गैस कनेक्शनए अनुदान राशि के सीधे बैंक खाते में अंतरण के प्रमाण पत्रए सौर सुजला योजना के तहत सोलर संयत्रए मुख्यमंत्री आबादी पट्टा योजना के तहत गरीबों को आबादी पट्टे भी वितरित गये। मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने वर्ष 2022 तक नये छत्तीसगढ़ के निर्माण के लिये सरकार का अटल संकल्प पत्र से भी प्रधानमंत्री को अवगत कराया और जनसमुदाय को उसकी जानकारी के लिये प्रतीकात्मक रूप से दो लोगों को संकल्प पत्र की प्रतियां भी उपलब्ध कराई गयीं। प्रधानमंत्री ने दो किसानों को उन्नत खेती के लिये ट्रैक्टर ट्राली भी वितरित किये।
इस अवसर जांजगीर सांसद श्रीमती कमला देवी पाटले ने जांजगीर में देश के किसी प्रधानमंत्री के पहली बार आने पर उनका भव्य स्वागत किया। उन्होंने कहा कि किसानों की आय बढ़ानेए धान का समर्थन मूल्य बढ़ाने वाले प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने जांजगीर आकर इतिहास रच दिया है। इस दौरान प्रधानमंत्री को जांजगीर के स्थानीय कोसा बुनकरों द्वारा बनाई गई जैकेट पहनाकर और कोसा शॉल उढ़ाकर स्वागत किया गया।
इस कार्यक्रम केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग विकास मंत्री श्री नितिन गड़करी, केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री विष्णुदेव साय, छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल सहित छत्तीसगढ़ सरकार के मंत्रीगण सहित राज्य के सांसदगण और विधायकगण तथा अन्य वरिष्ठ जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे।
सड़क एवं रेल परिवहन को मिलेगा बढ़ावा
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जांजगीर में आयोजित समारोह में एक हजार 607 करोड़ की बिलासपुर-पथरापाली फोरलेन सड़क और एक हजार 697 करोड़ 79 लाख रूपए की बिलासपुर-अनूपपुर तीसरी रेललाइन परियोजना का भूमिपूजन और शिलान्यास किया। उल्लेखनीय है कि बिलासपुर-पथरापाली सड़क परियोजना का निर्माण केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अंतर्गत भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा किया जाएगा। दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के बिलासपुर-अनूपपुर खण्ड की तीसरी लाइन के निर्माण से छत्तीसगढ़ की न्यायधानी बिलासपुर से मध्यप्रदेश के जिला मुख्यालय अनूपपुर तक रेल यातायात काफी सुगम हो जाएगा। इसके निर्माण में एक हजार 696 करोड़ 79 लाख रूपए की लागत आएगी। इस नये रेलमार्ग की लम्बाई 152 किलोमीटर होगी, इसमें से 119.55 किलोमीटर का हिस्सा छत्तीसगढ़ में और करीब 32.45 किलोमीटर का हिस्सा मध्यप्रदेश में होगा। यात्री सेवाओं के साथ-साथ केन्द्रीय सार्वजनिक उपक्रम दक्षिण पूर्वी कोयला प्रक्षेत्र लिमिटेड (एसईसीएल) के लिए रायगढ़ और मांड इलाके से कोयला परिवहन में भी आसानी होगी। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ सहित पश्चिम और मध्य तथा उत्तर भारत में स्थित ताप बिजली संयंत्रों के लिए कोयले की आपूर्ति भी आसानी से की जा सकेगी। बिलासपुर-अनूपपुर खण्ड की तीसरी रेल लाइन का निर्माण भारतीय रेल्वे की संस्था ‘राइट्स‘ द्वारा किया जाएगा।