संस्कृति हमें एक सूत्र में पिरोती है, हमें इसे अक्षुण्ण बनाए रखना है

सीतापुर (फटाफट न्यूज) | अनिल उपाध्याय

सरगुजा: शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल ग्राम पेटला के खेल मैदान में आयोजित शहीद कृष्णनाथ किंडो स्मृति फुटबॉल प्रतियोगिता के समापन अवसर पर पधारे कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अमरजीत भगत मंत्री खाद्य एवं संस्कृति ने कहा कि संस्कृति हम सभी को एक सूत्र में पिरोने का काम करती है। इसे हमे अक्षुण्ण बनाये रखना है ताकि हम अपनी संस्कृति से जुड़कर अपना, समाज का और देश का भला कर सके। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की संस्कृति का आज देश ही नही अपितु पूरे विश्व मे डंका बजा है। पिछले साल मैंने संस्कृति मंत्री होने के नाते प्रदेश की राजधानी रायपुर में अखिल भारतीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का आयोजन कराया था। जिसमे देश ही नही विदेशों से भी आदिवासी समाज के प्रतिभागी शामिल होने आए थे। जिन्होंने अपनी आदिवासी संस्कृति एवं परंपरा के साथ कार्यक्रम में अपनी नृत्य प्रतिभा का प्रदर्शन कर पूरे छत्तीसगढ़ का दिल जीता था। यह बड़े गर्व की बात है कि आज इस आधुनिकता के दौर में भी आदिवासी समाज विदेशों में भी अपनी संस्कृति एवं परंपरा को जीवित रखा है। जिसका वो पूरी तरह निर्वहन कर रहे हैं और उसे अपनी जीवनशैली में अपना रखा है।

खाद्यमंत्री ने क्षेत्रवासियों को आमंत्रित करते हुए कहा कि एक नवंबर को राजधानी रायपुर में छत्तीसगढ़ राज्य का स्थापना दिवस मनाया जायेगा। जिसमे पिछले साल की तरह इस साल भी आदिवासी नृत्य महोत्सव का आयोजन किया गया है। इस आयोजन में देश विदेश के आदिवासी समाज के लोग भी अपनी संस्कृति और कला का प्रदर्शन करने आ रहे है। आप लोग भी आइये और इस कार्यक्रम में अपनी कला एवं संस्कृति का प्रदर्शन कीजिए। उन्होंने शहीद जवान कृष्णनाथ किंडो को आदिवासी समाज के लिए गौरव बताते हुए कहा कि हमारे क्षेत्र का जवान देश और जनता की सुरक्षा के लिए अपनी कुर्बानी दे दी। ऐसे शहीद जवान क्षेत्र के लिए मिशाल बनकर हमेशा लोगो के दिलो में राज करेंगे। इस दौरान उन्होंने शहीद जवान की पत्नी को शाल श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया।

IMG 20221022 WA0021

कार्यक्रम को ब्लॉक काँग्रेस अध्यक्ष तिलक बेहरा ने भी संबोधित कर कहा कि शहीद कृष्णनाथ किंडो को लोगो के जेहन में अविस्मरणीय बनाने के लिए यह प्रतियोगिता विगत कई सालों से आयोजित हो रही है। इस आयोजन के माध्यम से क्षेत्र के खेल प्रतिभागियों को भी अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्राप्त होता है। इस बीच शहीद कृष्णनाथ किंडो स्मृति फुटबॉल प्रतियोगिता का फाइनल मैच कठबुडा एवं भारतपुर के बीच खेला गया। काफी रोमांच भरे इस फाइनल मैच में कठबुडा दो एक से विजयी हासिल की। विजेता टीम को 31 हजार नगद एवं ट्रॉफी एवं उपविजेता टीम को 21 हजार नगद एवं ट्रॉफी खाद्यमंत्री ने प्रदान किया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक एलबी सुशील मिश्रा ने किया।

इस अवसर पर ब्लॉक काँग्रेस अध्यक्ष तिलक बेहरा, मंत्री प्रतिनिधि संदीप गुप्ता, बदरुद्दीन इराकी, सुनील मिश्रा, सुरेंद्र चौधरी, रिंकू गुप्ता, बिगन राम, शिव गुप्ता, सरपंच रमेश बड़ा, सुशील सिंह, रामकुमार गुप्ता, एसडीएम रवि राही, एसडीओपी ध्रुवेश जायसवाल, तहसीलदार मुखदेव यादव, थाना प्रभारी शिशिरकांत सिंह समेत काफी संख्या में खेलप्रेमी उपस्थित थे।