छात्राओं ने बढ़ाया पर्यावरण संरक्षण की ओर एक कदम.. इको फ़्रेंडली दीवाली का दिया संदेश…

अंबिकापुर। होली क्रॉस वीमेंस कॉलेज के भूगोल क्लब व वीमेंस सेल की छात्राओं ने पर्यावरण संरक्षण की ओर एक कदम बढ़ाते हुए स्थानीय खजूर पारा स्थित आंगनबाड़ी केंद्र में जाकर एक दिवसीय कार्यशाला के माध्यम से महिलाओं व बच्चों को इको फ़्रेंडली दीवाली मनाए जाने का संदेश दिया।


सर्वप्रथम भूगोल विभाग की विभागाध्यक्ष व वीमेन सेल प्रभारी डॉ सीमा मिश्रा ने महिलाओं के समक्ष पर्यावरण संरक्षण की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए इको फ़्रेंडली दीवाली मनाए जाने के संदर्भ में उन्हें कार्यशाला के आयोजन की उपयोगिता से अवगत कराया,छात्रा सुभागी बेक ने प्रशिक्षण के संदर्भ में जानकारी प्रदान किया।


इस कार्यशाला में रूपा मिंज एम.ए. प्रथम सेमेस्टर की छात्रा ने चावल के घोल व फूलों की सहायता से केमिकल फ्री रंगोली बनाकर प्रशिक्षण दिया, सेमेस्टर प्रथम वर्ष से ही सुश्री मनीषा सिंह ने विवाह के निमंत्रण पत्र से झूमर बनाना सिखाया, छात्राओं को प्रेरित करने हेतु सा.प्रा.चंदा यादव मैडम व मनीषा राजवाड़े मैडम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, साथ ही कागज से लैंप बनाना भी सिखाया।


इसके अलावा छात्राओं ने महिलाओं और बच्चों को कपड़े,मिठाई फल औऱ मिट्टी के दीपक उपहार स्वरूप प्रदान किया।साथ ही प्राध्यापकगण व छात्राओं ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सरिता गुप्ता व कुलवंत कौर को धन्यवाद दिया।


इस कार्यशाला में स्नातकोत्तर तृतीय सेमेस्टर भूगोल की छात्राएं उपस्थित रहे,और कार्यशाला को सफल बनाने में अपना अमूल्य योगदान दिया। समस्त कार्यक्रम की प्रेरणास्त्रोत प्राचार्य डॉ सिस्टर शांत जोसेफ ने कार्यक्रम को संरक्षण प्रदान कर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।