CG News: 19 से 21 सितंबर तक बारिश के आसार, अक्टूबर के पहले सप्ताह में मानसून की विदाई


छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पिछले 5 दिनों तक लगातार उमस भरी गर्मी हुई। सोमवार को मौसम फिर एक बार बदलाव देखने को मिला। आज सुबह से ही रिमझिम और हल्की बूंदाबांदी हो रही है। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में 19 सितंबर से 21 सितंबर तक प्रदेश के अधिकांश जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। प्रदेश के एक-दो स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने के साथ ही भारी बारिश होने की संभावना है। छत्तीसगढ़ से दक्षिण पश्चिम मानसून की विदाई अक्टूबर के पहले सप्ताह में संभावित है।

मौसम वैज्ञानिक बीके चिंधालोरे ने बताया कि “प्रदेश में 19 सितंबर से 21 सितंबर तक अधिकांश स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है। प्रदेश के एक-दो स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने के साथ ही भारी वर्षा होने की संभावना बनी हुई है। रायपुर से मानसून की वापसी की सामान्य तिथि 9 अक्टूबर है। जगदलपुर से मानसून की वापसी की सामान्य तिथि 12 अक्टूबर है और अम्बिकापुर से मानसून की वापसी की सामान्य तिथि 7 अक्टूबर है। इसके आधार पर कहा जा सकता है कि छत्तीसगढ़ से मानसून की वापसी अक्टूबर के पहले सप्ताह में होने की संभावना है। उत्तर पश्चिम भारत में क्षोभ मंडल के निचले स्तर पर एक प्रति चक्रवात बना हुआ है। जिसके कारण अगले 5 दिन राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में बारिश होने की संभावना बहुत कम है। जिसके कारण दक्षिण पश्चिम मानसून की विदाई के लिए यह स्थिति अनुकूल बनी हुई है। अगले सप्ताह मानसून की विदाई राजस्थान और उसके आसपास के क्षेत्रों से शुरू होने की संभावना बन रही है।”

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि “मानसून द्रोणिका गंगानगर, नारनौल, आगरा, वाराणसी, रांची, दीघा. चक्रीय चक्रवाती उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे लगे पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है। एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके प्रभाव से एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे तटीय पश्चिम बंगाल तटीय ओडिशा के ऊपर बना हुआ है। जिसके प्रभाव से सोमवार को प्रदेश के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने और गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश के एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने और भारी बारिश होने की संभावना है।”

रविवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री, माना एयरपोर्ट पर अधिकतम तापमान 32.8 डिग्री न्यूनतम तापमान 24.7 डिग्री, बिलासपुर का अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री, पेंड्रा रोड का अधिकतम तापमान 31.3 डिग्री न्यूनतम तापमान 21.6 डिग्री, अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 28.7 डिग्री न्यूनतम तापमान 22 डिग्री, जगदलपुर का अधिकतम तापमान 30.7 डिग्री न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री, दुर्ग का अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री, राजनांदगांव का तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री दर्ज किया गया।