वार्षिक राशिफल 2020 : कन्या राशि वाले पैसा खर्च करने के मामले में रहें सावधान.. सफलता के साथ बढ़ेंगे शत्रु.. सामाजिक कार्यों में मिलेगी प्रशंसा

कन्या राशिफल – कन्या राशि के जातकों का सबसे बड़ा गुण उनकी कार्यकुशलता है और उनकी सबसे बड़ी कमजोरी उनका संकोच है। कन्या राशि के जातकों की महत्वाकांक्षा लोकप्रियता एवं स्थिरता है। कन्या राशि वालों का मूल वाक्य है मैं विश्लेषण करता हूं। राशिफल 2020 के अनुसार कन्या राशि के जातकों को परिवर्तन पसंद होता है और वे बुद्धिमान और तार्किक होते हैं। कन्या राशि के जातक का स्वभाव से लजीले और संकोची भी होते हैं। कन्या राशि के जातक जन्मजात आलोचक होते हैं और बाल की खाल निकालना उनका स्वभाव होता है। आपके लिए सत्ता के सबसे शुभ दिवस बुधवार और शुक्रवार हैं. वही आपका शुभ रंग सफेद एवं हरा है जबकि लाल रंग आपके लिए ठीक नहीं है। आपका शुभ अंक 5,2,7,6,3 है। कारोबार के लिहाज से साल 2020 शानदार साल रहने वाला है। शुरुआत में, आप सोच सकते हैं कि कुछ भी अच्छा नहीं हो रहा है, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है। वास्तव में, मध्य वर्ष में, सब कुछ अच्छा होगा। यदि आप कुछ नया शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो मध्य वर्ष आपके लिए सही समय है। अप्रैल में, जब सूर्य आपके साथ अच्छा होगा, उस समय के दौरान, आपको एक नया व्यवसाय शुरू करना होगा। इसके अलावा, यदि आप शुरुआत में ही सब कुछ योजना बनाने लगते हैं, और फिर मध्य वर्ष में उस पर काम करते हैं, तो सब कुछ अच्छा और हल हो जाएगा।

अप्रैल के महीने में, आपको लगेगा कि हर काम बढ़िया हो रहा है। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि, व्यापार का मुख्य ग्रह- शुक्र उस दौरान आपके लिए उपयुक्त होगा। जो लोग उच्च स्तर पर हैं वे आपकी बहुत मदद करते रहेंगे। यदि आप कुछ संपत्ति के काम करने के बीच में हैं तो आप अच्छी और बुरी चीजों को समान रूप से अनुभव करेंगे। साल का शुरुवाती समय भले ही आपको ख़ुशी ना दे पाये लेकिन मध्य वर्ष आपको अद्भुत महसूस कराएगा। कुछ स्थानों पर, आपको बड़ी हानि का अनुभव हो सकता है। लेकिन खुद पर भरोसा करना सीखें और आत्मविश्वासी बनें। इसके अलावा, किसी पर भी आसानी से भरोसा न करें। साल के अंत में आपको सावधान रहने की आवश्यकता है और विशेष रूप से पैसा खर्च करने के मामले में, बहुत सावधान रहें और फिर कदम उठाएं।

  • कन्या वार्षिक राशिफल

कन्या राशिफल 2020 वर्ष प्रवेश में कन्या राशि का स्वामी बुध चौथे भाव में विराजमान है और चार अन्य ग्रहों के साथ पंच ग्रही योग बना रहा है। पंच ग्रही योग बनने की वजह से यह वर्ष आप का अधिकतम सुख में ही बीतेगा। वही आप सामाजिक और पारिवारिक जिम्मेदारियों को भी बखूबी पूरा करेंगे। लाभ का स्वामी चंद्रमा आपकी राशि से छठे घर में विराजमान है इस वजह से आपको लाभ तो जल्दी मिलेगा परंतु आप उसी गति से उस लाभ का इस्तेमाल भी कर लेंगे। रोग और शत्रुओं के मामले में आपको सावधानी बरतनी पड़ेगी क्योंकि सफलता के साथ शत्रु भी बढ़ते हैं। नौकरी पेशा जातकों को इस वर्ष खुद को साबित करने का मौका मिलेगा व्यापारी क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए भी यह साल लाभकारी रहेगा। खेल से जुड़े इस वर्ष नये मौके मिलेंगे और विवाह के लिहाज से भी यह वर्ष संतोषजनक रहेगा।

कन्या के चरित्र को शांत कहा जाता है। यह शांत प्रकृति पूरे जीवन में महान चीजों को प्राप्त करने में मदद करती है। भले ही कन्या चिन्ह शांत स्वभाव का है, लेकिन वे विलासिता से भी प्यार करते हैं। कन्या राशि के लोग अपनी सीमा के भीतर काम करना और रहना पसंद करते हैं। 2020 में, आप अपने दृष्टिकोण के आधार पर सफलता प्राप्त करने जा रहे हैं। इस साल, यदि आप सामाजिक कार्यों में शामिल होने का निर्णय लेते हैं, तो उच्च अधिकारी आपका सम्मान करेंगे। आर्थिक रूप से भी यह वर्ष आपके लिए लाभकारी रहने वाला है। राशिफल 2020 के अनुसार एक बिंदु पर, कुछ कन्या राशि वाले सोच सकते हैं कि यह वर्ष उनके लिए सही नहीं है, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है।

जनवरी-मार्च के महीने से, कन्या राशि अपने स्वास्थ्य के कारण चिंतित होंगे। साथ ही, आपके व्यवसायों को पहले की तरह लाभ नहीं मिलेगा। यह एक और कारण है जिससे आप चिंतित होंगे। लेकिन अप्रैल का महीना शुरू होते ही सब कुछ बदल जाएगा। जैसे कि, इस समय अवधि में, आप मानसिक और शारीरिक रूप से सकारात्मक ऊर्जा महसूस करेंगे। आपको ऐसे समय में पूर्ण पारिवारिक सहयोग प्राप्त होगा। राशिफल 2020 के अनुसार यदि आप शादीशुदा हैं, तो चिंता न करें क्योंकि आपको और आपके साथी के बीच किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। यदि आपको अपने परिवार और साथी का पूरा समर्थन मिल रहा है, तो आप सवाल नहीं उठाएंगे।

मध्य वर्ष बिल्कुल आश्चर्यजनक रहने वाला है। कुछ अपना खुद का व्यवसाय शुरू करेंगे और दूसरों को नई नौकरी मिल सकती है। व्यक्तिगत रोमांटिक संबंध भी काफी अद्भुत होगा। कुल मिलाकर, सब कुछ अच्छे तरीके से पूरा होगा और इससे आपको खुशी महसूस होगी। अगस्त के महीने में, अपने स्वास्थ्य का अतिरिक्त ध्यान रखना सुनिश्चित करें। कारण ‘उस समय के दौरान, एक बड़ी बीमारी आपके लिए समस्याग्रस्त हो सकती है। अपने परिवार के सदस्यों का भी ख्याल रखें और साल के अंत में अच्छे और बुरे का मिश्रण हो सकता है। लेकिन अगर आप भगवान हनुमान को मानते हैं, तो संभावना है कि सब कुछ एक अच्छी जगह पर गिर जाएगा। इस वर्ष, आपके दिमाग में बड़े लक्ष्य होंगे और यदि आप सामाजिक कार्य करने के बारे में सोचते हैं, तो आपको बहुत प्रशंसा मिलेगी। आपके पास कई अच्छे और उच्च-स्तरीय लोगों से मिलने का अवसर भी होगा। यदि आप जानते हैं कि रिश्ते कैसे बनाए रखें, तो ये लोग आपके काम में भी आपकी मदद करेंगे। इसलिए, उनके साथ अच्छे संबंध सीखें और बनाए रखें। यदि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने की सोचते हैं तो आप निश्चित रूप से इससे अच्छी चीजें प्राप्त करेंगे।

  • कन्या प्रेम राशिफल

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम के लिहाज से भी वर्ष 2020 कन्या राशि के जातकों के लिए काफी अच्छा है। जो लोग लंबे समय से प्रेम प्रसंग से वंचित है यह स्कूल के लिए नई खुशियां और नए रिश्ते लाएगा। जो लोग लंबे समय से शादी का इंतजार कर रहे हैं उनका समय साथ देगा और इस वर्ष उनकी शादी के योग भी बन रहे हैं। जो लोग अपने प्रेम प्रसंग में एक दूसरे से दूर थे या दूरियां बन रही थी उनके भी इस वर्ष रिश्ते बेहतर होंगे। राशिफल 2020 के अनुसार प्यार के मामले में कन्या राशि वाले बहुत शर्मीले होते हैं। वास्तव में, लड़कियों की तरह, यहां तक ​​कि लड़के भी थोड़े शर्मीले होते हैं और वे अपनी भावनाओं को आसानी से किसी के सामने व्यक्त नहीं करते हैं। 2020 में, आपको अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए पर्याप्त मौके मिलेंगे। लेकिन शर्म के कारण, आप अपनी भावनाओं को बिल्कुल भी व्यक्त नहीं करते हैं और फिर, वर्ष के अंत में, आप सोचते रहेंगे कि “काश मैं यह सब व्यक्त करता।”

वर्ष की शुरुआत में, पूरे वृषभ को “सूर्य” से सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होगी और इस प्रकार, यह भावनाओं को व्यक्त करने में मदद करेगा। आप किसी विशेष व्यक्ति के संपर्क में भी रहेंगे। लेकिन स्मार्ट खेलें, क्योंकि ‘प्यार जितना तेजी से आपकी ओर आता है, उतनी ही तेजी से वह दूर भी चला जाता है। साथ ही आपकी गलतियों के कारण आप अपने रिश्ते को खो सकते हैं। इस साल जो लोग शादी करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं, उनके लिए आपको निश्चित रूप से अच्छे विवाह प्रस्ताव मिलेंगे। वर्ष के अंत में, अपनी भावनाओं को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ व्यक्त करें जो भरोसेमंद है और आपका सम्मान करता है। कुल मिलाकर, 2020 का अंत आपको पूरी राहत प्रदान करेगा।

  • कन्या करियर राशिफल

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार नौकरी पेशा जातकों के ऊपर इस वर्ष काफी काम का दबाव रहेगा। अपने कार्यक्षेत्र में किसी भी प्रकार की राजनीति में फंसने से बचें। इस वर्ष आपकी राशि के कार्यक्षेत्र में राहू विराजमान है। राशिफल 2020 के अनुसार अगर आप संयम और धैर्य से अपना कार्य करें तो भविष्य में आपको सफलता हासिल होंगी। स्थानांतरण प्रमोशन या विदेश जाने की लालसा रखने वाले जातकों के लिए वर्ष का मध्य श्रेष्ठ है।

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार व्यापारी वर्ग के जातकों के लिए यह वर्ष सामान्य ही दिखाई देता है। वर्ष के प्रवेश में लाभ अच्छा दिखेगा परंतु धीरे-धीरे वर्ष के मध्य तक इसकी गति कम हो जाएगी फिर वर्ष के अंत में अच्छा लाभ प्राप्त करेंगे। राशिफल 2020 के अनुसार खासकर जो लोग कपड़ा अखबार ज्वेलरी आदि के व्यापार से जुड़े हैं उनके लिए यह वर्ष काफी अच्छा रहेगा। इस से हटकर कोई व्यापार कर रहे हो तो यह वर्ष उतार-चढ़ाव भरा रहेगा।

  • कन्या शिक्षा राशिफल

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार कन्या राशि के विद्यार्थियों के लिए वर्ष 2020 शुरुआत में जरूर संघर्ष भरा रहेगा परंतु फरवरी-मार्च से सफलता मिलने लगेंगी। अगर आप प्रतियोगिता में हिस्सा लेना चाहते हैं तो फरवरी या मार्च में ही दिन में सफलता मिलने की ज्यादा चांसेस है। राशिफल 2020 अगर विदेश में पढ़ने की योजना बना रहे हो तो जुलाई का महीना आपके लिए सबसे उचित है।

  • कन्या स्वास्थ्य राशिफल

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार कन्या राशि वालों को इस वर्ष स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा खासकर जो लोग स्वास्थ संबंधित रोग रक्तचाप आदि से ग्रसित है उन्हें इस वर्ष कुछ ज्यादा ही सावधानी बरतनी पड़ेगी। हो सकता है वर्ष के मध्य में आपको यात्राएं करनी पड़े इस दौरान भोजन का ध्यान रखें क्योंकि आपका खानपान आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य के मामले में, 2020 में, स्वास्थ्य आपके लिए एक समस्याग्रस्त कारक हो सकता है। वर्ष की शुरुआत में कोई परेशानी नहीं होगी लेकिन मध्य वर्ष बहुत समस्या पैदा कर सकता है और आप चिंतित भी होंगे। यह मत सोचिए कि हम आपको डरा रहे हैं और अगर आप वास्तव में इन समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो भगवान हनुमान से प्रार्थना करना शुरू कर दें।

वर्ष की शुरुआत में, सभी मौसमी बीमारियों से दूर रहने की कोशिश करें। साल के मध्य भाग में पेट से संबंधित समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। ओवर ईटिंग की वजह से कुछ को अपच की समस्या का सामना करना पड़ेगा और अन्य लोगों को पेट की अन्य समस्याओं की शिकायत भी होगी।

  • कन्या पारिवारिक राशिफल

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपका सुख साधन में कुछ ज्यादा ही पैसा खर्च होगा। साज सज्जा, स्त्री सज्जा, मकान निर्माण वाहन खरीदने मे भी पैसे खर्च होंगे। खर्च करते समय अपने बजट का अवश्य ध्यान रखें और दिखावटी चीजों की जगह आवश्यक चीजों की खरीदारी करें।

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपको आपके परिवार का पूर्ण सहयोग मिलेगा और आप उनकी उम्मीदों पर खड़े उतरंगे। हो सकता है कुछ मामलों में आपको अपने परिवार को कुछ ज्यादा ही मनाना पड़ेगा और परिवार से आपको अच्छा सहयोग मिलेगा खासकर भाईयों का। वर्ष 2020 आपके लिए अच्छा है अपने परिवार से कुछ भी मंगवाने के लिए। इस वर्ष आप अपने परिवार को उचित समय भी दे पाएंगे।

  • कन्या धन राशिफल

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार वर्ष के शुरुआत में आपको धन की कमी महसूस हो सकती है, परंतु वर्ष के मध्य से धन अच्छी मात्रा में आएगा। राशिफल 2020 के अनुसार वर्ष के अंत में धन का व्यय कुछ ज्यादा ही होगा और इस वजह से आपका बजट गड़बड़ा सकता है। खर्च आपका सुख साधनों पर ही होगा हर्ष करते समय बजट का विशेष ध्यान रखें।

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार वर्ष के शुरुआत में आपको धन की कमी महसूस हो सकती है, परंतु वर्ष के मध्य से धन अच्छी मात्रा में आएगा। राशिफल 2020 के अनुसार वर्ष के अंत में धन का व्यय कुछ ज्यादा ही होगा और इस वजह से आपका बजट गड़बड़ा सकता है। खर्च आपका सुख साधनों पर ही होगा हर्ष करते समय बजट का विशेष ध्यान रखें।

  • कन्या घर राशिफल

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार अगर आप लंबे समय से घर बनाने की योजना पर काम कर रहे थे तो इस वर्ष में योजनाएं पूरी होती नजर आएंगी। हो सकता है आप इस वर्ष गृह प्रवेश ना करें पर घर निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा।

  • कन्या वाहन राशिफल

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार वर्ष के अंत तक आपके राशि में मनपसंद वाहन के योग बन रहे हैं और यह योग पंच ग्रही गुरु बना रहे हैं। पर वाहन की खरीदारी और उपयोग सावधानी पूर्वक करें किसी पर भी बेवजह अपने वाहन की जिम्मेदारी ना सौंपें।

  • कन्या संतान राशिफल

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार कन्या राशि के जातकों को इस वर्ष संतान से काफी सहयोग मिलेगा। जो लोग लंबे समय से संतान की अपेक्षा कर रहे हैं उनके भी संतान प्राप्ति के योग बन रहे हैं। कुछ जातकों को अपने संतान से रिलेटिव व्यर्थ की चिंता हो सकती है।

  • कन्या दांपत्यजीवन राशिफल

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार दांपत्य जीवन का स्वामी गुरु के सुख भाव में होने की वजह से यह वर्ष आप का सामान्य और सुखी बीतेगा। गुरु वक्री मार्गी होने की वजह से कभी तो आप बहुत सुखी महसूस करेंगे तो कभी-कभी आप निराश भी होंगे परंतु आपके रिश्तों में दरार नहीं आएगी बल्कि आपको आपके पार्टनर का सहयोग भी मिलेगा। अपने पार्टनर को खुश रखने के लिए वर्ष के मध्य में आपकी जेब भी ढीली होगी।

  • कन्या लाभ राशिफल

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार लाभ के मामले में क्या बस कन्या राशि वालों के लिए संतोषजनक सिद्ध होगा। कुछ संघर्ष और अधिक प्रयास के बाद इस वर्ष आपको लाभ मिलेगा । राशिफल 2020 के अनुसार वर्ष के अंत में आपको मनचाहा लाभ मिल सकता है खासकर वाहन घर प्रेम और संतान के क्षेत्र में।

  • कन्या खर्च राशिफल

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपका सुख साधन में कुछ ज्यादा ही पैसा खर्च होगा। साज सज्जा, स्त्री सज्जा, मकान निर्माण वाहन खरीदने मे भी पैसे खर्च होंगे। खर्च करते समय अपने बजट का अवश्य ध्यान रखें और दिखावटी चीजों की जगह आवश्यक चीजों की खरीदारी करें।

नोट : यह वार्षिक राशिफल जन्म राशि पर आधारित है कृपया नाम के हिसाब से ना देखें।