6 लोगों की जान बचाने आग में कूदा पुलिसकर्मी..पेश की बहादुरी की मिसाल

पुलिस पर अक्सर अपराधियों का साथ देने और रिश्वत लेने जैसे अनगिनत आरोप लगते रहते हैं पर हाल ही में एक चौंकी प्रभारी ने 6 लोगों की जान बचाकर बहादुरी की एक अलग मिसाल कायम की हैं। दरअसल उत्तर प्रदेश के मसूरी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली एक चौंकी के प्रभारी ने आग में कूद कर एक परिवार के 6 लोगों को जलने से बचाया हैं। इस पुलिसकर्मी की बदौलत 4 बच्चों समेत 6 लोगों का यह पूरा परिवार आज सही सलामत हैं। इस परिवार के इलाज के लिए दरोगा ने अपनी ओर से आर्थिक मदद भी दी हैं। इस बहादुरी के लिए एसएसपी एच.एन. सिंह द्वारा पुलिसकर्मी की पीठ थपथपाई गई तथा उन्हें सम्मानित करने की बात भी कही गई। आइये अब आपको विस्तार से बताते हैं इस खबर के बारे में।

यह मामला रसूलपुर सिकरोड़ा गांव के झुलपुरा का हैं जोकि मसूरी थाना क्षेत्र (गाजियाबाद) के अंतर्गत आता हैं। इस स्थान पर साबिर नामक एक व्यक्ति अपने परिवार सहित रहता हैं। बीते शनिवार को साबिर के घर में मोमबत्ती की वजह से आग लग गई। जिसकी सुचना साबिर के पड़ोसियों ने पुलिस चौकी में दी। खबर मिलते ही चौकी इंचार्ज सूरज पाल सिंह तुरंत घटना स्थल पर पहुंच गए। इस दौरान सूरज सिंह ने अन्य ग्रामीणों की मदद से घर की आग बुझाने का प्रयास किया पर वह असफल रहे।

आग को बढ़ता देख सूरज सिंह खुद ही दौड़ कर दरवाजे के अंदर दाखिल हो गए। इसके बाद वह साबिर तथा उनकी पत्नी सहित उनके चार बच्चों को बाहर निकाल लाये। कुछ देर बाद फायर बिग्रेड की गाड़ियां भी घटना स्थल पर पहुंच गई, जिन्होंने आग पर काबू पाया। इस तरह दरोगा साहब ने अपनी बहादुरी का परिचय देते हुए 6 जिंदगियों को बचाया।