बिजली पानी के लिए कांग्रेस ने किया धरना प्रदर्शन

अम्बिकापुर
सरगुजा जिला सहित नगर निगम क्षेत्र में लचर विद्युत व्यवस्था, अनान-शनाप विद्युत बिल, बिजली के बढ़े हुए दर को कम करने सहित कई मुद्दों को लेकर जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा विद्युत कार्यालय का घेराव किया गया, इस दौरान लगभग दो घंटे तक विद्युत विभाग के अधिकारियों को घेर कर तत्काल व्यवस्था दुरूस्थ करने की मांग को लेकर कांग्रेस पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं द्वारा नारे-बाजी व धरना प्रदर्शन जारी रहा।

अपने पूर्व निर्धारित समयानुसार 11 बजे से ही टेण्ट-तब्बू लगाकर जिला कांग्रेस के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता नगर के नमनाकला पावर हाउस स्थित विद्युत विभाग के दफ्तर के बाहर विद्युत की लचर व्यवस्था को लेकर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। लेकिन कुछ समय बाद जैसे ही असिस्टेंट चीफ इंजिनियर कार्यालय पहुंचे, कार्यालय के सारे गेट में ताला लगा दिये गये। कड़ी धूप में लगभग डेढ़ घंटे से धरना प्रदर्शन में बैठे कांग्रेस के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता विद्युत विभाग के इस रवैये से नाराज होकर गेट के बाहर खड़ा होकर नारेबाजी करने लगे, आनन-फानन में विद्युत विभाग के कर्मचारियों ने गेट का ताला खोला, पावर हाउस स्थित कार्यालय में गेट का ताला खुलते ही काफी संख्या में कांग्रेस के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी जिला कांग्रेस अध्यक्ष अजय अग्रवाल के नेतृत्व में कार्यालय में प्रवेश कर विद्युत विभाग के असिस्टेंट चीफ इंजिनियर को घेर लिया तथा तत्काल ताला बंद करने वाले कर्मचारी तथा ताला बंद करने का निर्देश देने वाले पर कार्यवाही करने की मांग करने लगे। कर्मचारियों पर कार्यवाही की अनुशंसा तथा कार्यवाही कर पाने का अधिकार नहीं होने की जानकारी देने पर कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने असिस्टेंट चीफ इंजिनियर को घेर लिया तथा लगभग 2 घंटे तक कार्यवाही की मांग करते रहे। इस दौरान असिस्टेंट चीफ इंजिनियर ने अपने तमाम उच्च अधिकारियों को फोन पर उक्त विषय की जानकारी देना चाहा, किन्तु किसी भी उच्च अधिकारी ने उनका फोन रिसिव नहीं किया, जिससे कांग्रेस के पदाधिकारी और कार्यकर्ता भड़क गये और लगातार नारेबाजी करते हुए विद्युत व्यवस्था दुरूस्थ करने एवं कार्यालयीन समय में कार्यालय में ताला लगाने वाले पर कार्यवाही की मांग करते रहे।

20160523_131908इस दौरान सीएसपी अम्बिकापुर के पहुंचने पर कांग्रेसी पदाधिकारियों तथा कार्यकर्ताओं से चर्चा कर उक्त मामले का निराकरण किया गया तथा असिस्टेंट चीफ इंजिनियर ने कार्यवाही कराने का भरोसा दिलाया। तब जाकर जिलाध्यक्ष अजय अग्रवाल, सभापति शफी अहमद, महापौर डाॅ.अजय तिर्की के नेतृत्व में कांग्रेस के द्वारा तकिया फिल्टर प्लांट में विद्युत बाधित नहीं करने, विद्युत की आंखमिचैली को बंद करने, अनाप-शनाप विद्युत बिल का तत्काल निराकरण करने, 15 जून तक विशेष टीम गठित कर तकिया फिल्टर प्लांट में विद्युत व्यवस्था दुरूस्थ कराते हुए कटौती की जानकारी देने सहित विद्युत की दर को कम करने सहित कई मुद्दों को लेकर ज्ञापन सौंपा तथा कार्यवाही नहीं पर उग्र प्रदर्शन की चेतावनी दी। इस दौरान जिला उपाध्यक्ष आलोक दुबे, राजू बाबरा, मिडिया सेल अध्यक्ष द्वितेन्द्र मिश्रा, ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष हेमंत सिन्हा, महामंत्री राजीव अग्रवाल, शफीक खान, सहित काफी संख्या में कांग्रेसजन उपस्थित थे।

साथ ही बांकी बांध में सफाई के नाम लगातार गेट बंद कर देने से तकिया फिल्टर प्लांट में पानी काफी कम आ रहा था, जिससे आमजनों को हो रही पेयजल सप्लाई में काफी समस्या आ रही थी,आये दिन निगम के पास विभिन्न वार्डों से शिकायत मिल रही थी कि पानी काफी कम आ रहा है, पेयजल की समस्या को देखते हुए पूर्व में भी निगम द्वारा सिंचाई विभाग से इस संबंध में बात कर 15 जून तक ऐसी व्यवस्था बनाने हेतु कहा गया था जिससे की गर्मी के दिनों में बांकी से तकिया फिल्टर प्लांट तक आने वाले पानी की समस्या न हो, किन्तु फिर भी इस ओर सिंचाई विभाग के द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा था, जिससे परेशान होकर आमजनों की लगातार मांग पर सोये हुए विभाग को जगाने जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष अजय अग्रवाल के नेतृत्व में कांग्रेस द्वारा धरना प्रदर्शन कर पेयजल सप्लाई हेतु उपयुक्त व्यवस्था करने हेतु मांग की तथा ज्ञापन सौंपा। चर्चा के दौरान सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने बताया कि व्यवस्था को दुरूस्थ करने आज ही टीम गठित की गई है और अब निगम क्षेत्र के लिये बांकी से तकिया फिल्टर प्लांट तक आने वाले पानी को लेकर समस्या नहीं होगी। इसके बाद धरना प्रदर्शन समाप्त हुआ।