बालको क्षेत्र के स्कूलों में शौचालय निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया पद्मभूषण डॉ. तीजन बाई

बालकोनगर
 देशव्यापी स्वच्छ भारत अभियान में प्रभावी भागीदारी करते हुए बालको प्रबंधन अपने सामुदायिक विकास कार्यक्रम के अंतर्गत बालकोनगर क्षेत्र के 13 स्कूलों में 22 शौचालयों का निर्माण करेगा। निर्माण कार्य का भूमिपूजन राज्य शासन की स्वच्छता दूत पद्मभूषण डॉ. श्रीमती तीजन बाई ने अपने एक दिवसीय बालको प्रवास के दौरान किया। डॉ. तीजन बाई बालको लोक कला महोत्सव-2014 कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंची थीं। भूमिपूजन समारोह की अध्यक्षता कोरबा कलेक्टर श्रीमती रीना बाबा साहेब कंगाले ने की। बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं पूर्णकालिक निदेशक श्री रमेश नायर विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद थे।
बालकोनगर के शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक स्कूल, सेक्टर-5 के प्रांगण में आयोजित भूमिपूजन कार्यक्रम में डॉ. श्रीमती तीजन बाई ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि अपने घर, नगर और देश को स्वच्छ रखना हम सभी का कर्तव्य है। अपनी अद्भुत पंडवानी गायन शैली के लिए दुनिया भर में मशहूर डॉ. तीजन बाई ने यह भी कहा कि मेरे हाथ में तंबूरा हो या फिर झाड़ू, इससे फर्क नहीं पड़ता। देश भर में चल रहे स्वच्छता अभियान को जारी रखना महत्वपूर्ण है। हम सभी के प्रयासों से ही देश और छत्तीसगढ़ राज्य स्वच्छ और सुंदर बनेंगे।
कलेक्टर श्रीमती कंगाले ने इस बात पर प्रसन्नता जताई कि बालको जैसे अग्रणी उद्योग क्षेत्र में शौचालय निर्माण में सहयोग दे रहे हैं। उन्होंने बालको प्रबंधन और स्कूल शिक्षा विभाग को कार्यक्रम आयोजन के लिए साधुवाद देते हुए बताया कि कोरबा जिला प्रशासन द्वारा इस वर्ष गांधी जयंती से बड़े पैमाने पर जिले भर में स्वच्छता अभियान प्रारंभ किया गया। अनेक स्पर्धाओं, रैलियों और नुक्कड़ नाटकों के जरिए बच्चों और नागरिकों के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। उन्होंने कहा कि स्वच्छ एवं सुंदर पर्यावरण पर हम सबका अधिकार है। उन्होंने छात्राओं का आह्वान किया कि वे अपने व्यवहार, सोच और रचनात्मकता से स्वच्छता का संदेश लोगों तक पहंुचाएं।
बालको सी.ई.ओ. श्री नायर ने बताया कि स्वच्छता का विषय हमेशा ही उनके दिल के करीब रहा है। बालको आने के बाद उनके नेतृत्व में बालको संयंत्र और टाउनशिप में बड़े पैमाने पर सफाई अभियान संचालित किए गए। नागरिकांे को अभियान से जोड़ने के लिए अनेक प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। उन्होंने कहा कि देश के शीर्ष नेतृत्व द्वारा देश भर में शौचालय अभियान का संचालन उत्कृष्ट कार्य है। इस अभियान का सबसे अधिक लाभ महिलाओं और बालिकाओं को होगा।
जिला शिक्षा अधिकारी श्री डी.के. कौशिक ने बताया कि कोरबा के विभिन्न स्थानों पर 1500 शौचालयों का निर्माण किया जाएगा। अभियान में बालको का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि हमारा शरीर एक मंदिर की तरह है। शरीर के साथ ही हमें अपने आचार-विचारों में स्वच्छता रखनी चाहिए।
कार्यक्रम में डॉ. तीजन बाई, श्रीमती रीना बाबा साहेब कंगाले और श्री रमेश नायर ने भूमिपूजन कर स्कूल प्रांगण की सफाई की। श्रीमती कंगाले ने छात्राओं, अतिथियों, बालको अधिकारियों, कर्मचारियों, स्कूल के शिक्षक और शिक्षिकाओं को स्वच्छता शपथ दिलाई। कार्यक्रम में बालको के सामुदायिक संबंध प्रमुख श्री बी.के. श्रीवास्तव, शासकीय कन्या स्कूल की प्राचार्य श्रीमती आर.पी. सिंह और सहायक जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.पी. मनहर मौजूद थे।