खरीदी केन्द्र में सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करें: कलेक्टर

बलरामपुर
धान खरीदी की तैयारी के संबंध में बैठक सम्पन्न
01 दिसंबर से होने वाली धान खरीदी की तैयारी के संबंध में बैठक कलेक्टर कार्यालय बलरामपुर के सभाकक्ष में कलेक्टर श्री अलेक्स पाॅल मेनन की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।
बैठक में कलेक्टर ने खाद्य अधिकारी से निरस्त किये गये समितियों हेतु सहायक प्रबंधक व कम्प्यूटर आॅपरेटरों की नियुक्ति के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने समिति प्रबंधक व नोडल अधिकारियों से खरीदी केन्द्र में सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये साथ ही धान खरीदी से संबंधित सारे दस्तावेजों का संधारण प्रतिदिन करने को कहा। तथा जो भी पंजी संधारित की जायेगी उसमंे किसी भी प्रकार का छेड़छाड़ नहीं करने के निर्देश दिये। उन्होंने खरीदी केन्द्र पर ही कम्प्यूटर को रखने व प्रतिदिन की जानकारी इन्द्राज करने को कहा। कलेक्टर ने सभी केन्द्रों के कम्प्यूटर व जनरेटर चालू हालत में है या नहीं, इसकी जानकारी ली तथा जिन केन्द्रों के कम्प्यूटर व जनरेटर खराब हैं उसे जल्द से जल्द ठीक कराने के निर्देश जिला सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी श्री सुधीर सोनी को दिये। साथ ही सारे खरीदी केन्द्रों में विद्युत व्यवस्था ठीक करने हेतु विद्युत विभाग के अधिकारी से सम्पर्क करने को कहा। कलेक्टर ने धान खरीदी केन्द्रों की जांच हेतु नियुक्त नोडल अधिकारियों को सभी केन्द्रों का नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिये।
जिला खाद्य अधिकारी श्रीमती ए.आर.मिंज ने सभी समिति प्रबंधक व प्राधिकृत अधिकारियों से कहा कि वे धान खरीदी हेतु सभी तैयारियां 30 नवम्बर तक पूर्ण कर लें। उन्होंने बताया कि सभी समितियों में 30 नवम्बर तक बारदाना पहुंच जायेंगे। समिति प्रबंधक व प्राधिकृत अधिकारी बारदाना में समिति का मार्का जरूर लगायेंगे। तथा खरीदे गये धान की आॅनलाईन इन्ट्री 72 घंटे के अन्दर करेंगे। उन्होंने बताया कि किसानों के ऋण पुस्तिका में प्रविष्ठ रकबे के अनुसार प्रति हेक्टेयर 25 क्विंटल व प्रति एकड़ 10 क्विंटल के हिसाब से खरीदी करेंगे तथा पहले खरीदे गये धान को पहले परिवहन करेंगे।
सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी श्री सुधीर सोनी ने बताया कि धान खरीदी की तैयारी हेतु सभी समितियों के खाते में राशि जमा कर दी गई है। उन्होंने सभी समिति प्रबंधक व नोडल अधिकारियों से खरीदी केन्द्रों में समर्थन मूल्य का बैनर व वाॅल राइटिंग कराने व बांट व कांटा का सत्यापन खरीदी के पूर्व कराने के निर्देश दिये। साथ ही खरीदी केन्द्रों मंे हमालों की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा।
उक्त बैठक में अनुविभागीय अधिकारी रा. वाड्रफनगर श्री एस.पी.उपाध्याय, कुसमी के श्री प्रेमप्रकाश शर्मा, राजपुर के श्री भुपेन्द्र अग्रवाल, डिप्टी कलेक्टर श्री पी.आर.निर्मल, जिला विपणन संघ के प्रबंधक श्री एस.पी.डड़सेना, नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक श्री एस.पी.द्विवेदी, सहकारिता विभाग के सहायक पंजीयक श्री एन.लकड़ा, समिति प्रबंधक, प्राधिकृत अधिकारी व कम्प्यूटर आॅपरेटर उपस्थित थे।