महतारी एक्सप्रेस से मिली 129418 गर्भवती महिलाओं व शिशुओं को सेवा

संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने साबित हो रही कारगर

अम्बिकापुर

सरगुजा संभाग में 102 महतारी एक्सप्रेस महतारी एक्सप्रेस सेवा संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने में काफी कारगर साबित हो रही है। उल्लेखनीय है कि सुविधा एवं संसाधन के अभाव में आदिवासी क्षेत्रों के सबसे अधिक घर पर ही प्रसव होते थे, जिससे जच्चा एवं बच्चा दोनों को काफी असुविधायें होती थी और कई लोगों की मौत हो भी हो जाती थी, परंतु विगत वर्षों से महतारी एक्सप्रेस सुविधा का संचालन हो रहा है। वर्ष 2015-16 में 129418 गर्भवती महिलाओं और शिशुओं को अपनी सेवायें प्रदान की है।

सरगुजा संभाग में कुल 59 महतारी एक्सप्रेस संचालित हैं। जिसमें बलरामपुर जिले में 10, जशपुर जिले में 14, सूरजपुर में 11, कोरिया में 19 और सरगुजा जिले में 14 महतारी एक्सप्रेस चल रही है जो संभाग के पिछड़े एवं वनांचल क्षेत्रों में जाकर अपनी सेवायें दे रही है।  महतारी एक्सप्रेस की इस सुविधा से कई माताओं और शिशुओं की जान बचाना संभव हो सका है, जिससे शिशु एवं मातृ मृत्यु दर में काफी कमी आई है। वर्ष 2015-16 में महतारी एक्सप्रेस बलरामपुर जिले में 24188, जशपुर जिले में 28021, सूरजपुर जिले में 21956, कोरिया जिले में 25319 और सरगुजा जिले में 29934 हितग्राहियों को लाभ पहुंचा चुकी है।

महतारी एक्सप्रेस में गूंजी किलकारियां
महतारी एक्सप्रेस में इस तरह का मामला बलरामपुर जिले के ब्लॉक शंकरगढ़ का है। जिसके ग्राम करौंधा की निवासी शांति बाई पति बजरू उम्र 30 वर्ष को जिला अस्पताल ले जाते समय मध्य मार्ग में अत्यधिक प्रसव पीड़ा होने पर महतारी एक्सप्रेस के ईएमटी योगेश शुक्ला द्वारा एम्बुलेंस में ही सुरक्षित प्रसव कराया गया, जिसमें जुड़वा शिशुओं पुत्र-पुत्री ने जन्म लिया था। जच्चा-बच्चा दोनों के सुरक्षित एवं स्वस्थ होने के कारण नजदीकी अस्पताल बरियों में भर्ती कराया गया।

अब प्रसव पूर्व जांच एवं टीकाकरण का भी जिम्मा
शासन द्वारा चलाये जा रहे महतारी एक्सप्रेस में पहले गर्भवती एवं 1 वर्ष के शिशुओं को निरूशुल्क घर से अस्पताल, अस्पताल से उच्च अस्पताल एंव अस्पताल से वापस घर छोडने की सेवा प्रदान की जा रही थी। इसके उत्कृष्ट कार्य को देखते हुये शासन ने अब प्रसवपूर्व जांच के लिये गर्भवती महिला को घर से अस्पताल एंव जांच के उपरांत घर  पहुंचाने की सेवा, साथ ही शिशुओं को टीकाकरण के लिये टीकाकरण केंद्र लाने ले जाने की सुविधा विगत फरवरी माह से प्रदान की जा रही है।