Breaking : 36 करोड़ का जल आवर्धन योजना के तहत जिला मुख्यालय में पाइप लाइन विस्तार कार्य हुआ बंद.. क्या है कारण..क्यो किया ठेकेदार ने काम बंद..

janjgir nagar panchayat
नगर पालिका परिषद, जांजगीर-नैला

जांजगीर-चांपा। शहर के लोगो को इस बार फिर गर्मियों मे पानी की परेशानी झेलनी होगी। घर-घर पानी देने के लिए जल आवर्धन योजना (Water Magnification Scheme) के तहत 36 करोड़ (36 Crore) रूपए की स्वीकृति प्रदान की गई, वह अब अधूरे पाइप लाइन (Pipe Line) बिछाने के बाद काम बंद हो गया है। बंद होने का कारण नगर पालिका (Municipality) में फंड (Fund) की कमी बताई जा रहा है। जांजगीर (Janjgir) में जल आपूर्ति योजना (Water Supply Scheme) के लिए हसदेव नदी (Hasdev River) के तट पर निर्माण किए जा रहे, इंटेकवेल ट्रीटमेंट प्लांट (Intakewell Treatment Plant) पाइप लाइन विस्तार और ओव्हरहेड टैंक (Overhead Tank) का निर्माण कर शहर में हर घर तक पानी पहुचाने की योजना थी।

भुगतान नहीं होगा तब तक काम बंद

लेकिन इस निर्माण कार्य मे नगर पालिका में फंड की कमी रोडा अटका रही है। जिसके कारण निर्माण कार्य कर रहे ठेकेदार (Contractor) ने काम को बंद कर दिया हैं और नगर पालिका के मुख्य नगर पालिका अधिकारी (Chief Municipal Officer) को लिखित में आवेदन किया है, कि जब तक पूर्व मे किये निर्माण कार्यो का भुगतान नही हो जाता तब तक पाइप लाइन विस्तार का कार्य बंद रहेगा। वही दूसरी ओर कलेक्टर जनक पाठक ने कहा था, कि निर्माण कार्य में गति लाएं। विभागीय समन्वय से सामान्य दिक्कतों का निराकरण करें। किसी भी कारण से कार्य रूकना नहीं चाहिए। जल आवर्धन योजना जांजगीर नगर के लिए प्राथमिकता का कार्य है। निर्माण पूरा होने से आने वाले समय में पेयजल की समस्या का स्थायी समाधान हो जाएगा। किसी भी प्रकार की अनियमितता पाए जाने पर जिम्मेदार अधिकारी अथवा ठेकेदार के प्रति कड़ा रूख अपनाने के निर्देश दिए थे। मौके पर जाकर निर्माण कार्यो का निरीक्षण (Inspection) भी किया था। लेकिन अब हप्तो से काम बंद होने की वजह से निर्माण कार्य मे और देरी हो रही है। लेकिन अभी तक इस ओर न तो मुख्य नगर पालिका अधिकारी किसी प्रकार का जवाब दे पा रहे है, न ही कलेक्टर (Collector) इस मामले मे किसी प्रकार की जानकारी ले रहे है।

36 करोड़ की लागत से बनेगा वाटर ट्रीटमेन्ट प्लांट

ग़ौरतलब है कि जांजगीर नगर पालिका क्षेत्र में जल आपूर्ति के लिए जल आवर्धन योजना के तहत 36 करोड़ रूपए की स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के तहत हसदेव नदी के तट पर इंटेकवेल और वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाएगा। हसदेव तट से जांजगीर नगर में बनाए जा रहे चार ओव्हर हेड टैंक तक पानी पहुंचाया जाएगा। इसके लिए साढ़े छह किलोमीटर पाइप लाइन बिछाने का कार्य प्रारंभ हो गया है। विभिन्ना वार्डों में जल आपूर्ति के लिए नगर के अंदर 96 किलोमीटर (96 Kilometer) पाइप लाइन का विस्तार किया जाएगा।