चाईनीज अण्डो की बिक्री से संडे हो या मंडे रोज खाएं अण्डे सोचने वाले लोगों की बढ सकती है मुसीबत

 नकली अंडे को लेकर जारी हुई चेतावनी
 
 रायपुर
चाईनीज अण्डे को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार ने  प्रदेश के हर जिले में एलर्ट जारी किया है। जानकारी के मुताबिक सोशल मीडिया की खबरो के मुताबिक भारत मे पडोसी देश चाइना से नकली अंडा भेजा जा रहा है। चूंकि सोशल मीडिया साईटो मे ये जानकारी दी जा रही है कि इस तरह के अंडे को बनाने के लिए घातक रासायनों का उपयोग किया जाता है।  लिहाजा इन्हीं बातों को गंभीरता से लेते हुए , एक तरफ जहां भारत सरकार ने सभी राज्यों को दिशा निर्देश जारी कर दिया है। तो वही छत्तीसगढ राज्य सरकार ने नकली अण्डो के मामले मे जिला प्रशासन को निर्देश जारी करते हुए सतर्क रहने की बात कही है। इतना ही नही भारत सरकार ने ये भी कहा है कि की इस तरह की बातों को अफवाह न माने बल्कि राज्य सरकारें नकली अंडे को लेकर अलर्ट रहें और ऐसे मामले आने पर गंभीरता से उसकी जांच कर कार्यवाही करे।
छत्तीसगढ़ सरकार ने  नकली अण्डे को लेकर सभी जिलों को में चेतावनी जारी कर दिया है। हांलाकि नकली अण्डो की बिक्री को लेकर स्वास्थ्य मंत्री अजय चन्द्राकर ने कहा है कि प्रदेश में अब तक नकली अंडे को लेकर कोई शिकायत नहीं मिली है, लेकिन केंद्रीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण विभाग ने सभी राज्यों के साथ ही छत्तीसगढ राज्य सरकार को नकली अंडे के मामले मे सावधान की मुद्रा मे रहने की बात कही है और यही वजह है कि छत्तीसगढ़ में भी ऐसे मामलो के लिए चेतावनी जारी की गई है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा की चूँकि  मामला स्वास्थ से जुडा है इसलिए अगर ऐसे प्रकरण यहाँ पाए जाएंगे तो इस पर कठोर से कठोर कार्रवाई की जायेगी।
चायनीज अण्डो की छत्तीसगढ मे बिक्री की बाते अब तक केवल सोशल मीडिया में ही की जा रही हैं। बाजारों में इस तरह की बात को लेकर कोई ख़ास चर्चा नहीं है और लोग भी इसे फिलहाल अफवाह समझ रहे है , वैसे अगर प्रदेश मे इस चेतावनी के बाद अगर ऐसे मामले सामने आते है तो ऐसी बातो को अफवाह मानने वालो लोगो को इसे हकीकत मानना पड सकता है। इधर रायपुर में अंडा बेचने वाले भूपेंद्र सोनी नामक व्यवसायी का माने तो अंडे को लेकर खरीददार अभी तक ये सवाल नही कर रहे है कि बेचा जा रहा अण्डा चाइनीज है या  फिर नकली ।
नकली अंडे को लेकर जिस तरह की बात सोशल मीडिया में की जा रही  उससे कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं और इसे सोशल मीडिया की अन्य भ्रामक खबरो की तरह अफवाह भी माना जा सकता था। लेकिनर राज्य सरकार की ओर से जारी चेतावनी के बाद अण्डा खाने के सौकीनो को सोंचने पर मजबूर कर दिया है। बहरहाल  नकली अंडे घातक रासायन के इस्तेमाल से बनाये जा रहे हैं जो शरीर के लिए हानिकारक हैं। ऐसे में संडे हो या मंडे रोज खाएं अण्डे सोचने वाले लोगों की परेशानी तो बढ़ ही गई है।