डिजिटल इंडिया के इन गावों में बरसों से नही है नेटर्वक…

सूरजपुर बिट्टू सिंह राजपूत-  एक तरफ देश के प्रधानमंत्री डिजिटल इंडिया से देश शहर और ग्रामीण क्षेत्रो को जोडने कई योजना चला रखे है… मगर जब नेटवर्क की परेशानी खत्म नही होगी तो ऐसे मे डिजिटल इंडिया, कही सपना बन कर ही ना रह जाए.. फिलहाल स रकार का डिजिटल इंडिया शहर तक ही सिमट कर रह गया है.. सूरजपुर जिले के चांदनी बिहारपुर में BSNL का टावर है जिसमें कई कंपनियों का बीटीएस लगा हुआ है.. जहा सभी नेटवर्क फेल रहता है.. ग्रामीणों ने बताया की गाँव में सिर्फ आडिया का नेटवर्क रहता है वो भी कभी कभार.. जिससे ग्राम पंचायत महुली समेत आधा दर्जन गांव  मोबाईल नेटवर्क की समस्या से जूझ रहे है .. नेट के माध्यम से होने वाले सभी कार्य बाधित है, जिस कारण ग्रामीणों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार महुली गाँव में बीएसएनएल कम्पनी का टावर विगत कई वर्षों से सिर्फ शो पीस के तौर पर खड़ा है, जो कि लगने के बाद करीब दो वर्षों तक नेटवर्क देने के पश्चात बन्द हो गया, और आज तक बंद ही पड़ा हुआ है । इसकी शिकायत ग्रामीणों ने जिले के आला अधिकारियों के साथ ही सभी मोबाइल कम्पनियो के हेड ऑफिस तक से की है, परंतु अभी तक इस समस्या का कोई भी निदान नही किया जा सका है।
ग्रामीणो के साथ शासकीय कार्य भी होता है प्रभावित 
स्कूलों में  सभी शिक्षकों की उपस्थिति दर्ज कराने बायोमैट्रिक मशीन लगाई गई है, जिसमे उनको शाला खुलने तथा बन्द होने के निर्धारित समय पर फिंगर प्रिंट लगाकर  अपनी उपस्थिति ,छात्रों की उपस्तिथि सहित विभिन जानकारी अपलोड करना है,  जो कि नेट से सम्भव है लेकिन उक्त क्षेत्र में नेटवर्क की स्थिति खराब होने के कारण उनकी जानकारी अपलोड भी नही हो पा रही है, जिस कारण जो शिक्षक समय पर अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे है उनको भी कार्यवाही का डर सताने लगा है, जो कि वाकई में चिंता का विषय है। इस सम्बंध में ग्रामीणों ने कलेक्टर सूरजपुर से तत्काल सेवा बहाल कराने की मांग की है और यह भी कहा है कि यदि उनकी मांग जल्द पूरी नहीं हुई तो वह चक्काजाम के साथ आंदोलन करने पर विवश होंगे।