राज्य खेल अलंकरण समारोह 2024 : राज्य के 100 से ज्यादा खिलाड़ी होंगे पुरस्कृत, ये खिलाड़ी इन विधाओं में है उत्कृष्ट, इस दिन होगा समारोह, देखिए खिलाड़ियों की सूची

रायपुर.State Sports Investiture Ceremony: राज्य के खेल प्रतिभा को प्रोत्साहित करने के लिए 14 मार्च को राज्य खेल अलंकरण समारोह का आयोजन किया जा रहा हैं। इसके लिए छत्तीसगढ़ राज्य में स्वीकृत 31 खेलो इण्डिया लघु केन्द्र, खेलो इंडिया सेन्टर, राज्य की सभी खेल अकादमियां एवं विभाग की महत्वपूर्ण योजनाओं का 120 सेकेण्ड अवधि का वीडियो स्पॉट एच डी फॉरमेट में निर्माण कर 12 मार्च तक अनिवार्य रूप से संचालनालय, खेल एवं युवा कल्याण को उपलब्ध कराने के लिए कहा गया हैं।

बता दें कि, देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा शुरू की गई खेलो इंडिया योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ राज्य के 31 जिलो में खेलो इण्डिया सेंटर्स की स्वीकृति दी गई हैं। इसमें राज्य के नारायणपुर, सुकमा, बीजापुर, जशपुर, बलरामपुर, दंतेवाड़ा, सरगुजा, जैसे आदिम जनजाति बाहुल्य जिले भी सम्मिलित हैं। इसी तरह 31 खेलो इंडिया सेंटर के साथ- साथ भारत सरकार द्वारा राज्य के बिलासपुर में भी तीन खेलो-हॉकी, एथलेटिक और तीरंदाजी के लिए खेलो इंडिया एक्सिलेंस सेंटर की स्वीकृति दी गई हैं। जिसमें खिलाडियों के लिए आधुनिक खेल उपकरण तथा प्रशिक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तरीय प्रशिक्षक, फिजियोथेरेपिस्ट इत्यादि अन्य सुविधाएं के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही हैं।

इन्हें भी पढ़िए –

आधार कार्ड धारियों के Good News, UIDAI दे रहा शानदार ऑफर फ्री में कर सकेंगे Adhar Update, सिर्फ़ ऑफर इस दिन तक

छत्तीसगढ़ के किसानों का अब खत्म हुआ इंतजार, खाते में आज आएगी धान की बोनस पैसा

Mahtari Vandan Yojna के पहली किस्त राशि, आपके खाते में पैसा आया या नहीं? नहीं आया हैं तो करें ये काम ? मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने दिया जानकारी.!

बाजार में हुई लांच अब तक का सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन: 8GB/128 GB Storage और 50MP के दमदार कैमरा के साथ POCO ने लांच किया M6, जानिए क्या हैं इस फोन ख़ास!

खेलो इंडिया सेंटर्स में संरचना विकास एवं उन्नयन कार्य, खेल उपकरण, आदि के लिए  5 लाख रुपए तथा खेल सामग्री, परिधान इत्यादि के लिए प्रतिवर्ष 2 लाख रुपए की वित्तीय स्वीकृति भारत सरकार की ओर से मिलेगी। इसी तरह प्रशिक्षक को  25 हजार रुपए प्रतिमाह मानदेय दिया जाना शामिल है। इस योजना से राज्य में नवोदित राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार करने में भरपूर मदद हुई हैं।

राज्य में 31 खेलो इंडिया सेंटर –

राज्य के नारायणपुर जिले में मलखम्भ, बीजापुर, दंतेवाड़ा, महासमुंद और बिलासपुर के शिवतराई में तीरंदाजी, गरियाबंद में व्हॉलीबॉल, सरगुजा, बलौदाबाजार, सुकमा, बलरामपुर, कोरबा, सूरजपुर, मुंगेली, सारंगढ़-बिलाईगढ़ और सक्ति में फुटबॉल, जशपुर, राजनांदगांव, जांजगीर-चांपा और बस्तर में हॉकी, बालोद और रायपुर में वेटलिफ्टिंग, कबीरधाम, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही, मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर, बेमेतरा और दुर्ग के पाटन में कबड्डी, कांकेर में खो-खो, रायगढ़ और कोरिया में बैडमिंटन, धमतरी में कुश्ती, कोण्डागांव में आरचरी खेल का सेन्टर स्थापित हैं।

इन पुरस्कारों से नवाजे जाएंगे खिलाड़ी –

14 मार्च 2024 को कई विधाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्य के खिलाड़ियों को अलंकृत किया जाएगा। चयनित खिलाड़ियों को शहीद राजीव पांडे पुरस्कार, शहीद कौशल यादव पुरस्कार, वीर हनुमान सिंह पुरस्कार, शहीद पंकज विक्रम सम्मान, शहीद विनोद चौबे सम्मान और मुख्यमंत्री ट्रॉफी से नवाजे जाएंगे। 14 मार्च को 100 से ज्यादा खिलाड़ी अलंकृत होंगे। ये खिलाड़ी वेटलिपिटंग, हैंडबॉल, फेसिंग, सॉफ्टबॉल, साइकिल पोलो, व्हीलचेयर फेसिंग, बाल बैडमिंटन, बॉक्सिंग, फुटबॉल, हॉकी, कबड्डी, खो-खो, नेट बाल, रोल बाल, टेबल टेनिस, कयाकिंग एंड केनोइंग, टेनीक्वाईट, टग ऑफ वार, व्हालीबाल, कुस्ती, वुशू, पैरा जूडो, कराटे, बास्केटबॉल, आर्चरी, एथलेटिस इत्यादि अन्य विधाओं में चयनित हैं।

देखिए चयनित खिलाड़ियों की सूची –

इसे भी देखिए – https://www.facebook.com/share/r/7eRnMztgGA1KGMH6/?mibextid=D5vuiz