आधार कार्ड धारियों के Good News, UIDAI दे रहा शानदार ऑफर फ्री में कर सकेंगे Adhar Update, सिर्फ़ ऑफर इस दिन तक सीमित!

Adhar card Update: आधार कार्ड एक जरुरी दस्तावेज में से एक है। आधार का इस्तेमाल ट्रेन टिकट लेना हो या फिर सरकारी योजना में अप्लीकेशन करने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। ऐसे में UIDAI ने कहा है कि यदि किसी शख्स ने 5 साल या 10 साल से अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं किया है तो वह उसे जल्द से जल्द करा लें। आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए आधार केंद्र और ऑनलाइन दोनों में 50 रुपये का चार्ज देना होता है। बहरहाल, अभी UAIDAI यूजर को फ्री में आधार कार्ड करने का मौका दे रही है। 14 मार्च 2024 तक यूजर आसानी से ऑनलाइन फ़्री में आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़िए –

छत्तीसगढ़ के किसानों का अब खत्म हुआ इंतजार, खाते में आज आएगी धान की बोनस पैसा

Mahtari Vandan Yojna के पहली किस्त राशि, आपके खाते में पैसा आया या नहीं? नहीं आया हैं तो करें ये काम ? मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने दिया जानकारी.!

SBI की दमदार स्कीम, मिल रहा हैं 7.5 % का ब्याज, इस तारीख़ तक कर सकेंगे निवेश

बाजार में हुई लांच अब तक का सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन: 8GB/128 GB Storage और 50MP के दमदार कैमरा के साथ POCO ने लांच किया M6, जानिए क्या हैं इस फोन ख़ास!

ऑनलाइन अपडेट करें आधार –

अगर आपका आधार कार्ड 5 साल या 10 साल पुराना है और आपने अभी तक उसे अपडेट नहीं किया है तो आपको जल्द से जल्द इसको अपडेट करना चाहिए। आप ऑनलाइन आधार कार्ड का नाम, पता, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को अपडेट कर सकते हैं। बहरहाल, बायोमैट्रिक अपडेट करने के लिए आपको आधार केंद्र पर जाना होगा।

आधार सेंटर पर लगेगा पैसा –

आप 14 मार्च तक ऑनलाइन फ्री में आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं। यदि आप ऑफलाइन यानि की आधार केंद्र पर जाकर आधार कार्ड को अपडेट करते हैं तो आपको चार्ज का पेमेंट करना होगा। आधार केंद्र पर आपको हर एक अपडेट के लिए 50 रुपये का भुगतान करना होगा। इसका अर्थ, अगर आपके द्वारा नाम और मोबाइल नंबर अपडेट कराया जाता है तो आपको 100 रुपये का भुगतान करना होगा। इस काम को आप 14 मार्च तक करा सकते हैं।

ऐसे करे आधार कार्ड को अपडेट?

स्टेप 1. आपको आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

स्टेप 2. इसके बाद आपको अपना आधार नंबर दर्ज और ओटीपी दर्ज करना होगा।

स्टेप 3. अब आपको दस्तावेजों को अपडेट पर क्लिक करना हैं और वेरिफाई को सेलेक्ट करना हैं।

स्टेप 4. इसके बाद आपको ड्रॉप लिस्ट में आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ को कॉपी स्कैन करके अपलोड करना होगा।

स्टेप 5. अब सबमिट करने के बाद आपको रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा।

स्टेप 6. आप रिक्वेस्ट नंबर के द्वारा आधार अपडेट स्टेट्स चेक कर सकते हैं।

screenshot 20240312 101416 chrome2382521040696909355