श्रीलंका का सैकड़ा हुआ पूरा, थिरिमाने-मैथ्यूज क्रीज पर

रांची. श्रीलंका ने भारत के खिलाफ यहां खेले जा रहे 5वें वनडे में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 139 रन बना लिए हैं। थिरिमाने और मैथ्यूज पर हैं।
85 तक लौटे चार बल्लेबाज
श्रीलंका को पहला झटका अपना पहला वनडे खेल रहे डिकवेला के रूप में गिरा। उन्हें 4 रन के निजी स्कोर पर धवल कुलकर्णी ने अंबाती रायुडू के हाथों कैच कराया। इसके कुछ ही देर बाद तिलकरत्ने दिलशान (31 रन) को स्टुअर्ट बिन्नी ने बोल्ड कर दूसरा झटका। तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए आए चांडीमल (5) को अक्षर पटेल ने रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया, जबकि जयवर्धने को आर. अश्विन ने 32 के स्कोर पर आउट किया।
श्रीलंका ने जीता टॉस, लिया बल्लेबाजी करने का फैसला
इससे पहले मेहमान टीम श्रीलंका ने टीम इंडिया के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के आखिरी वनडे में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। मौजूदा सीरीज में भारत लगातारा चारों मुकाबलों में जीत दर्ज करते हुए अजेय बढ़त ले चुका है।
क्लीन स्वीप से एक कदम दूर
कार्यवाहक कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में अभी तक न भूलने वाला प्रदर्शन कर धुरंधरों की तरह आगे बढ़ रही भारतीय क्रिकेट टीम पस्त श्रीलंका के खिलाफ यहां वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में जीत के साथ क्लीन स्वीप करने उतरेगी। भारत सीरीज पर पहले ही कब्जा कर चुका है और पांच मैचों की सीरीज में उसे 4-0 की बढ़त हासिल है। टीम का लक्ष्य अब श्रीलंका के खिलाफ क्लीन स्वीप करना है ताकि आईसीसी विश्वकप 2015 से पहले उसका मनोबल और ऊंचा हो सके।
श्रीलंका को ढिलाई देने के मूड में नहीं विराट
टीम इंडिया के भावी कप्तान माने जा रहे विराट ने अभी से साफ कर दिया है कि वह किसी भी समय टीम को ढिलाई बरतने नहीं देंगे और उनका लक्ष्य विपक्षी टीम को हराना नहीं बल्कि खुद की जीत है। विराट कह चुके हैं कि विश्वकप जैसे टूर्नामेंट को देखते हुये वह हर मैच को पूरी दृढ़ता के साथ खेलेंगे और पिछले मुकाबलों में उन्होंने ऐसा करके भी दिखाया है। इसलिए आखिरी मुकाबले में भी ‘बिग शो’ की उम्मीद क्रिकेट प्रेमियों को रहेगी।
404 दिया था टारगेट, रोहत ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
भारतीय टीम ने चौथे वनडे में 404 का विशाल स्कोर खड़ा कर खुद ही अपना स्तर इतना ऊंचा कर दिया है कि बल्लेबाजों पर इसी लय को बरकरार रखने का दबाव रहेगा। इसके अलावा चोट से उबरकर वापसी करने वाले ओपनर रोहित शर्मा की न भूलने वाली 264 रनों की रिकॉर्ड पारी के बाद आखिरी मुकाबले में एक बार फिर रोहित पर सभी की निगाहें रहेंगी।