‘महेन्द्र सिंह धौनी ने मयप्पन के बारे में झूठ बोला ‘

नई दिल्ली

न्यायमूर्ति मुकुल मुद्गल समिति की रिपोर्ट में सïट्टेबाजी में संलिप्त माने गए एन श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्पन को भारतीय कप्तान एमएस धौनी ने भी महज ‘क्रिकेट का शौकीन’ बताया था। पूछताछ के दौरान धौनी के बयान के विपरीत राय मुद्गल समिति ने आइपीएल सट्टेबाजी और मैच फिक्सिंग पर अपनी जांच रिपोर्ट में व्यक्त की है।

सोमवार को इस रिपोर्ट के कुछ अंश सार्वजनिक किए गए जिसमें जांचकर्ताओं ने पुष्टि की है कि मयप्पन चेन्नई टीम का अधिकारी (टीम प्रिंसिपल) था। समिति के समक्ष पेश हो चुके धौनी ने कहा था कि बीसीसीआइ के निर्वासित अध्यक्ष श्रीनिवासन के दामाद मयप्पन चेन्नई टीम के अधिकारी नहीं हैं।

सुप्रीम कोर्ट के सामने रखी गई पहली रिपोर्ट में मुद्गल समिति ने कहा था कि इंडिया सीमेंट्स के प्रतिनिधियों ने कहा है कि मयप्पन का कंपनी में कोई अंश नहीं है, लिहाजा उन्हें चेन्नई टीम का मालिक नहीं कहा जा सकता। रिपोर्ट में कहा गया, ‘एमएस धौनी, श्रीनिवासन और इंडिया सीमेंट्स के अधिकारियों ने कहा कि मयप्पन का चेन्नई सुपरकिंग्स के क्रिकेट मामलों से कोई सरोकार नहीं है और वह महज क्रिकेट के शौकीन हैं जो चेन्नई का समर्थन करते हैं।

संपर्क करने पर न्यायमूर्ति (सेवानिवृत) मुद्गल ने टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया। उन्होंने कहा, ‘अभी यह मसला न्यायालय के विचाराधीन है लिहाजा मैं टिप्पणी नहीं कर सकता। समिति ने अपनी अंतिम रिपोर्ट में कहा कि ‘नंबर-10’ यानी मयप्पन अपने होटल रूम में ‘नंबर-20’ से मिलता था। इससे यह नतीजा निकलता है कि ‘नंबर-10’ ‘नंबर-20’ से करीबी संपर्क में था।