Home आध्यात्म सुबह जल्दी उठने में आता है आलस तो करें ये काम, शरीर...

सुबह जल्दी उठने में आता है आलस तो करें ये काम, शरीर को मिलेगी फुर्ती; बदल जाएगी ये गंदी आदत

Health Update: सुबह के समय उठना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। सुबह उठने से लोग पूरा दिन एक्टिव महसूस करते हैं और इससे सेहत को भी कई तरह के फायदे होते हैं साथ ही कई पेंडिंग काम भी आसानी से हो जाते हैं। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि सुबह के समय उठने में लोगों को बहुत ज़्यदा आलस आता है और लोग चाहकर भी उठ नहीं पाते हैं। कई बार तो लोग उठ भी जायें तो उन्हें बहुत ज़्यादा थकान महसूस होती है और वे वापस सो जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप अपनी नियमित जीवनशैली की छोटी छोटी गन्दी आदतों में बदलाव कर सुबह के समय जल्दी उठ पाएंगे। चलिए हम आपको बताते हैं कि सुबह उठने के लिए आपको क्या करना चाहिए?

इस जिले में अचानक बच्चों की पढ़ाई की गई ऑनलाइन, जानें क्यों प्रशासन ने लिया ये बड़ा फैसला

सुबह उठने के लिए करें ये चीज़ें

• रात को जल्दी सोने की आदत डालें

अगर आप सुबह के समय जल्दी उठना चाहते हैं तो सबसे पहले रात को जल्दी सोने की आदत डालें। क्योंकि, अगर आप रात को लेट सोएंगे तो सुबह जल्दी नहीं उठ पाएंगे। इसलिए सुबह उठने के लिए एक स्लीपिंग शेड्यूल बनाएं और उसे फॉलो करें।

• अलार्म को रिपीट मोड़ पर रखें

सुबह उठने के लिए सबसे पहले अलार्म सेट करें। कई बार हम सोये रहते हैं और कब सुबह के 9-10 बज जाते हैं और हमें पता ही नहीं चलता। इसलिए आप अलार्म को रिपीट मोड़ पर सेट करें। अगर एक या दो बार में आप नहीं उठे पाएं तो कम से कम तीसरी बार में ज़रूर उठ जाएँ।

• सुबह उठकर योग करें

अगर आपकी नींद पूरी होगी तो सुबह उठना आपके लिए उतना मुश्किल टास्क नहीं होगा। लेकिन सुबह उठने के बाद आप योग ज़रूर करें। इससे आपके शरीर और मन को पॉजिटिव एनर्जी मिलेगी और आपको पूरे दिन थकान या आलस नहीं आएगा। सुबह योग करने से अगली सुबह आपके लिए उठना आसान हो जायेगा। इसलिए सुबह उठकर आप बलासन, तितली पोज़ जैसे आसान करें।

• कैफीन युक्त चीज़ें न खाएं

कैफीन से भरपर चीज़ों को खाने से हमे बेहद आलस आता है इसलिए अगर आप सुबह जल्दी उठना चाहते हैं, तो रात के समय किसी भी तरह के कैफीन पदार्थों का सेवन नहीं करें। जैसे- डार्क चॉकलेट, कॉफी, चाय इन सारी चीजों से परहेज करें।

• डाइट में करें हेल्दी चीज़ो को शामिल

डाइट का आपकी सेहत आपकी नींद हर चीज़ से संबंध है। अगर आप अच्छी डाइट लेंगे तो आपके शरीर को पोषक तत्व मिलेंगे जिनसे आपको अच्छी नींद आएगी और फिर समय पर आपकी आँख भी खुल जाएगी। इसलिए ज़रूरी है की आप अपनी डाइट में हेल्दी फ्रूट्स और ड्राई फ्रूट्स को भी शामिल करें।

(नोट- ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

इन्हें भी पढ़िए – Potato Facts: सब्जियों का राजा…आलू खाने से वजन बढ़ता है या नहीं? जानिए हैरान करने वाली सच्चाई

Nokia यूजर्स के लिए Good न्यूज़: कंपनी इस साल लॉन्च करेगी 17 नए स्मार्टफोन, जानिए क्या कुछ अलग होगा.!

12वीं पास के लिए इंडियन कोस्ट गार्ड में निकली भर्ती, इस दिन से शुरू हो रहे आवेदन