Potato Facts: सब्जियों का राजा…आलू खाने से वजन बढ़ता है या नहीं? जानिए हैरान करने वाली सच्चाई

Potato Disadvantages: आलू एक ऐसी सब्जी है, जिसका हर सब्जी के साथ अच्छी दोस्ती है। आलू के साथ लगभग सभी हरी सब्जियों को मिलाकर सब्जी बनाया जा सकता है। आलू (Potato) का ज्यादातर घरों में इस्तेमाल किया जाता है, उम्र चाहे कोई भी हो, सभी को आलू की सब्जी बहुत पसंद आती है। दुनिया भर में यह सबसे पॉपुलर सब्जी मानी जाती है। कुछ लोग इसे फ्राई करके तो कुछ लोग ग्रिल करके खाते हैं तो कुछ लोग इसे उबाल कर भी खाते हैं। गांव/शहरों में महिलाएं खुद ही आलू चिप्स (Potato Chips) बनाती हैं और खाने मे उपयोग करती है। एक तरह से बच्चों से लेकर के बूढ़े तक सभी आलू के दीवाने होते हैं लेकिन आलू को लेकर के यह भी कहा जाता है कि इसे ज्यादा खाने से मोटापा (Fat) बढ़ जाता है। इस बारे में कितनी सच्चाई है यह लोग नहीं जानते हैं।

Chhattisgarh: बिरसा मुण्डा की प्रतिमा लगाने 25 लाख और गोंड़वाना भवन में अतिरिक्त कक्ष के लिए 50 लाख रूपए देने की घोषणा, केंद्रीय गोंड़ महासभा के सम्मान समारोह में सीएम विष्णुदेव साय

क्या सच में आलू को खाने से वजन मोटापा दोनों बढ़ता है, इस बारे में कितनी सच्चाई है, आइए जानते हैं। जानी-मानी न्यूट्रिशनिस्ट ने आलू से जुड़े कई राज खोले हैं। न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि बाकी सब्जियों की तुलना में आलू में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी दोनों की मात्रा ज्यादा होती है। इसमें पोटेशियम, फाइबर, मैंगनीज, विटामिन B6, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट समेत गई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। आलू में रेजिस्टेंस टाइप स्टार्च भी मौजूद होता है जो की आंतों की सेहत का ध्यान रखता है।

Breaking: भाजपा ने छत्तीसगढ़, यूपी, बिहार, कर्नाटक समेत इन राज्यों के राज्यसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों की ऐलान

आलू (Potato Facts) में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। इसके बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन आलू कब खराब कहा जाता है, इसके बारे में भी जान लेते हैं। अगर कभी घर की बनी आलू की सब्जी को नूडल्स जैसे प्रोसेस्ड फूड में बदला जाता है तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए। तब यह वजन बढ़ा सकता है।

कई न्यूट्रीशनिस्ट के मुताबिक, ज्यादातर प्रोसेस्ड फूड अनहेल्दी होते हैं। फिर वह चाहे हेल्दी फूड आइटम ही क्यों ना हो। इंस्टेंट नूडल भी इसी लिस्ट में आते हैं। इंस्टेंस नूडल में 950 ग्राम सोडियम पाया जाता है, जो की सेहत के लिए हानिकारक होता है। इसके साथ ही इसमें केमिकल, प्रिजर्वेटिव, एसिडिटी रेगुलेटर, थिकनेस, एंटी-केकिंग एजेंट, आर्टिफिशियल कलर और ह्यूमेक्टेंट होते हैं। ऐसे में हमें सुनना चाहिए कि घर की आलू बनी सब्जी खानी है या फिर इस प्रक्रिया फूड में बदलना है। आलू को बाकी सब्जी (Vegitable) के साथ मिलाने के समय भी यह बात ध्यान रखना चाहिए कि आहार में प्रोटीन की मात्रा प्रचुर हो।

Hug Day Wishes: इन खूबसूरत Shayari Photo’s के साथ पार्टनर को भेजें Hug Day Wishes, खुश हो जायेगा दिल.!

(Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है। इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है। इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।)