हजारों किसानों के बीच मोदी ने सीहोर में लांच किया फसल बीमा योजना

भोपाल

सीहोर : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मध्यप्रदेश के सीहोर जिले के शेरपुर में आज नयी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के परिचालन दिशा निर्देश आधिकारिक तौर पर जारी कर दिया. इस आयोजन में लगभग डेढ़ लाख किसान जुटे हैं, जो राज्य के विभिन्न हिस्सों से आये हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी का अभिनंदन भी किया गया है. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में किसानों को कहा कि आप लोग मुझ पर भरोसा करें और नयी फसल बीमा योजना का लाभ लें.

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में किसानों को कहा कि आप लोग मुझ पर भरोसा करें और नयी फसल बीमा योजना का लाभ लें. इस दौरान भीड़ ने मोदी के समर्थन में नारेबाजी भी की.
उन्होंने कहा कि अगर एक भी किसान को नुकसान हुआ तो उसे भी मुआवजा मिलेगा. पीएम ने कहा कि यह स्कीम किसानों की सभी समस्याओं का समाधान है. उन्होंने कहा कि इस स्कीम में अगर फसल बोने के बाद बारिश होती है और वह बर्बाद होता है, तो भी मुआवजा मिलेगा. उन्होंने कहा कि जो लोग मोदी काे किसान विरोधी बताते हैं, वे भी इस योजना की आलोचना का साहस नहीं कर सके.
उन्होंने कृषि क्षेत्र में मध्यप्रदेश की उपलब्धियों की तारीफ की और कहा कि चार साल कृषि के लिए अवार्ड जितना छोटी उपलब्धि नहीं है. उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने शिवराज जी के नेतृत्व में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है. उन्होंने कहा कि मैं यहां किसानों से विशेष तौर पर मिलने व उन्हें मदद मुहैया कराने आया हूं. उन्होंने कहा कि मैं मध्यप्रदेश के किसानों का दर्शन करने, नमन करने आया हूं.
यहां आयोजित किसान कल्याण मेला में किसानों ने मृदा हेल्थ कार्ड बांटा गया.
किसानों के बीच प्रधानमंत्री के पहुंचने के इस अहम कार्यक्रम से पहले कल केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कृषि और सहायक क्षेत्रों में सहयोग के लिए इस्राइल और सीरिया सहित 13 देशों और भारत के बीच हस्ताक्षरित सहमति पत्रों को समझौते के उपरांत मंजूरी प्रदान कर दी.
इन सहमति पत्रों पर कृषि क्षेत्र में क्षमता निर्माण, वैज्ञानिकों और तकनीकीविदों के दौरों के जरिये ज्ञान का आदान प्रदान, जीन संसाधनों की परस्पर साझेदारी, किसानों के खेत में कृषि उत्पादकता को बढाने के लिए उपयुक्त प्रौद्योगिकी और कृषि कार्य व्यवहारों के विकास के लिए हस्ताक्षर किये गये हैं.