फेसबुक पर पत्नी को बेचने का विज्ञापन देने वाला पति गिरफ्तार

इंदौर

मध्य प्रदेश के इंदौर में फेसबुक पर अपनी पत्नी को बेचने का आपत्तिजनक विज्ञापन डालना एक शिक्षक को बहुत महंगा पड़ा. इस मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. शिक्षक ने कर्ज चुकाने के लिए अपने एक छात्र के जरिए फेसबुक पर अपनी पत्नी को एक लाख रुपये में बेचने का विज्ञापन दिया था. इसके बाद पत्नी ने उसके खिलाफ केस दर्ज कराई थी.

कर्जदाताओं से बचने की फिराक में 30 वर्षीय कॉलेज शिक्षक ने कथित रूप से अपने पूर्व छात्र के जरिये सोशल नेटवकिंग साइट फेसबुक पर अपनी पत्नी को एक लाख रुपये में बेचने का आपत्तिजनक इश्तेहार पोस्ट करा दिया. पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. एरोड्रम पुलिस थाने के प्रभारी थानाध्यक्ष बलजीत सिंह ने बताया कि मामले में गिरफ्तार आरोपियों की पहचान कॉलेज शिक्षक दिलीप माली और उसके पूर्व छात्र कमलेश मेहरा के रूप में हुई है. दोनों आरोपियों के बीच उधारी का विवाद है.

पुलिस अधिकारी ने बताया कि माली के फेसबुक अकाउंट पर छह मार्च को यह संदेश पोस्ट किया गया था, ‘मैंने जिन लोगों के पैसे खाये हैं, मैं उन्हें पैसे लौटाना चाहता हूं. इसलिये मैं अपनी वाइफ को एक लाख रुपये में बेच रहा हूं. अगर किसी को खरीदना है, तो वह मुझसे मेरे मोबाइल नम्बर पर सम्पर्क करे.’ इस फेसबुक पोस्ट के साथ माली का मोबाइल नम्बर, उसकी पत्नी और दो साल की बेटी के फोटो भी डाले गये थे. उन्होंने बताया कि माली की बीवी को जब एक रिश्तेदार के जरिये अपने पति की इस शर्मनाक हरकत का पता चला, तो उसने पुलिस थाने में भारतीय दंड विधान की धारा 509 (किसी स्त्री की लज्जा के अनादर की नीयत से किया गया काम) के तहत मामला दर्ज करा दिया.

पुलिस को जांच में पता चला कि माली के कथित रूप से दबाव डालने पर उसके पूर्व छात्र मेहरा ने उसके (माली के) फेसबुक अकाउंट का इस्तेमाल करते हुए उसकी पत्नी को बेचने का इश्तेहार डाला था. पुलिस अधिकारी ने दोनों आरोपियों के बयानों के आधार पर बताया, ‘मेहरा ने माली को साल भर पहले 2,500 रपये उधार दिये थे. उधारी न चुकाये जाने के कारण मेहरा ने महीने भर पहले माली का मोबाइल यह कहते हुए अपने पास रख लिया था कि वह तब ही यह हैंडसेट लौटायेगा, जब उसे उसकी रकम वापस मिल जायेगी.’

उन्होंने बताया, ‘जब माली कई तगादों के बावजूद मेहरा को उधार न लौटा सका, तो उसने मेहरा को अपने फेसबुक अकाउंट का यूजर नेम और पासवर्ड बताते हुए कथित तौर पर कहा कि वह इस सोशल नेटवर्किंग साइट पर उसकी पत्नी को बेचने का इश्तेहार डाल दे.’ उसने ऐसा किया ‘ताकि उसके परिचितों को उसकी खराब माली हालत का पता चल सके और हो सकता है कि वे उस पर तरस खाकर उसकी कुछ मदद कर दें.’ प्रभारी थानाध्यक्ष ने बताया कि पुलिस मामले की विस्तृत जांच के जरिये दोनों आरोपियों के बयानों की तसदीक की कोशिश कर रही है.

माली के खिलाफ मामला दर्ज कराने वाली उसकी पत्नी ने पुलिस को बताया कि उसकी शादी करीब तीन साल पहले हुई थी. शादी के बाद दम्पति इंदौर आकर रहने लगे थे. माली ने इस दौरान कुछ लोगों से कर्ज लिया था. लेकिन वह इसे चुका नहीं पा रहा था. कर्ज देने वाले लोग उसके घर आये दिन तगादा करते थे. विवाहिता के मुताबिक कर्जदाताओं से डरकर माली इंदौर छोड़कर खरगोन जिले के अपने पैतृक गांव भाग गया था. इसके बाद महिला ने भी इंदौर स्थित किराये का मकान खाली कर दिया था और वह अपनी बेटी के साथ मायके में रहने लगी थी.