पापा बनने से पहले स्मोकिंग छोड़ने की सोच रहे हैं? 5 मक्खन टाइप तरीके जान लीजिए, कब छूटी सिगरेट, पता भी नहीं चलेगा

How to quit smoking: आज के जमाने में अधिकांश लोगों ने सिगरेट को अपना स्टेट्स सिंबल बना लिया है। यंग जेनरेशन में अधिकांश युवाओं को सिगरेट पीने की लत रहती है। कुछ लोग सोचते हैं कि शादी से पहले स्मोकिंग को छोड़ देना है, लेकिन सिगरेट की लत को छुड़ाना इतना आसान नहीं है। अगर सिगरेट की लत को छुड़ाना है तो इसे धीरे-धीरे ही छुड़ाना होगा। स्मोकिंग की लत जब लोगों को लगती है और उस वक्त सिगरेट न मिले तो इंसान बेचैन हो जाता है। जब सिगरेट की क्रेविंग हो तो सबसे बेहतर तरीका यह है कि इसकी जगह उसी तरह से मिलती-जुलती चीजों को सेवन किया जाए। इसे निकोटिन रिप्लेसमेंट थीरेपी कहते हैं। यह मेडिकली ट्रस्टेट है। इसके लिए डॉक्टर के पास जाना होगा लेकिन कई ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से आप खुद सिगरेट की लत को छुड़ा सकते हैं।

स्मोकिंग को बाय कहने का तरीका-

1. थोड़ी देर कीजिए- कोई भी इंसान दो दिनों में स्मोकिंग को नहीं छोड़ सकता है। इसलिए आसान और धीरे-धीरे किसी तरीके को अपनाइए। मायो क्लिनिक की रिपोर्ट के मुताबिक यदि आप स्मोकिंग को छोड़ना चाहते हैं तो सिगरेट पीने के बीच के समय को बढ़ाइए। इसे आसानी से किया जा सकता है। मसलन आपको 2 घंटे में एक सिगरेट पीने की लत है, तो अगली बार जब आप सिगरेट दूसरी बार पीएं तो इसे सिर्फ 5 मिनट के लिए बढ़ा दें। ऐसा करने से फिलहाल 5 ही मिनट का फर्क दिखेगा लेकिन जब ऐसे ही एक-दो सप्ताह तक करेंगे जो 2 घंटे में आप दो सिगरेट पीते थे, वह अब सिर्फ 1 ही पीएंगे।

2. कुछ चबाते रहिए- जब सिगरेट पीने की तलब हो तब मुंह में कुछ न कुछ चबाते रहिए। अगर न भी तलब हो तो भी। जैसे कि शुगरलेस गम या हार्ड कैंडी। इससे सिगरेट पीने की क्रेविंग कम होगी।

3. नट्स और गाजर- सिगरेट पीने की दो अवधियों के बीच बादाम, अखरोट जैसे नट्स का सेवन करें। इसके साथ ही ड्राई गाजर सिगरेट की लत को छुड़ाने के लिए बहुत फायदेमंद है। ड्राईफ्रूट्स को क्रंची और टेस्टी बना लीजिए। ये सब बहुत ही आसान और धीरे-धीरे करने का तरीका है। इससे तुरंत फर्क नहीं दिखेगा लेकिन बाद में बहुत असर होगा।

4. रिलेक्शेसन टेक्निक- स्मोकिंग को अगर आप छुड़ाना चाहते हैं तो इससे स्ट्रेस भी मिट सकता है। जब आप स्मोकिंग छोड़ने की बात दिमाग में लाते हैं तभी स्ट्रेस शुरू हो जाता है। इसलिए रिलेक्शेसन टेक्निक को अपनाइए। यानी रिलेक्स रहने के लिए पुरानी तकनीक का सहारा लीजिए। इसमें लंबी सांस लेने का अभ्यास कीजिए। इसके अलावा मसल्स रिलेक्सेशन एक्सरसाइज कीजिए, साथ ही योग और ध्यान तनाव भगाने में बहुत फायदेमंद है जो स्मोकिंग की आदत को छुड़ा सकता है।

5. फिजिकल एक्सरसाइज- फिजिकल एक्सरसाइज ऑवरऑल हमारे लिए फायदेमंद है। जब आपका ध्यान फिजिकल एक्टिविटी पर रहेगा और तो आपको अपने शरीर से प्यार होगा। फिर आप स्मोकिंग की तरफ कम ध्यान देंगे। यहां तकि कि यदि आप छोटी-मोटी एक्टिविटी जैसे कि रनिंग, सीढ़ी पर जाना उतरना भी करते हैं तो इससे स्मोकिंग की तरफ ध्यान कम जाएगा और आप खुश रहेंगे।