Valentine Day: Hug करने से सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे, नहीं जानते होंगे आप? खास दिन पर अपनों को दीजिए जादू की झप्पी

Hug Day: अभी वेलेंटाइन डे वीक (Valentine Day Week) चल रहा है, जिसका आज छठवां दिन है। 12 फरवरी को ‘हग डे’ के रूप में मनाया जाता है। हग यानी एक दूसरे को गले लगाना। इस दिन कपल्स एक दूसरे को गले लगाकर अपने प्यार का इजहार करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हग (Hug) करने से सेहत (Health) को भी कई फायदे होते हैं। गले लगाने से हैप्पी हार्मोन रिलीज (Happy Hormones) होते हैं, जिससे स्ट्रेस (Stress) कम होता है और दिमाग खुश (Happy Mind) रहता है। स्ट्रेस कम होने से हम कई गंभीर समस्याओं से भी बच जाते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि जादू की झप्पी देने से आपकी सेहत को क्या फायदे होंगे?

PM Kisan Samman Nidhi 16th installment: पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त लेना है तो फटाफट करवा लें ये जरूरी काम, नहीं तो अटक सकता है पैसा!

स्ट्रेस होता है कम

अगर आप डिप्रेशन (Depression) से परेशान होते है, तो कोई आपको गले लगा लेता है तो आपको अच्छा लगता है। साथ ही इस तरह साथ में सोने से आपको औरों दिनों की तुलना में अच्छी नींद भी आएगी। यह बात शोधों में साबित हो चुकी है कि अपने साथी के साथ आलिंगन करने से अवसाद से लड़ने में मदद मिलती है। आलिंगन के दौरान रक्त से ऑक्सीटोसिन नामक हार्मोन का स्राव अवसाद से लड़ता है। अगर आप अपने साथी की बाहों में सोते है तो न केवल आपको आरामदायक और शांतिपूर्ण नींद आती है बल्कि आप अगले दिन चेहरे पर एक बड़ी सी मुस्कान लेकर जागते हैं।

Valentine Day 2024: यहां Valentine’s Day मनाने पर पाबंदी, जानिए क्यों?

समझ सकते है एक-दूसरे को

किसी अपने को नियमित रूप से गले लगाने से खून में ऑक्सीटोसिन और कॉर्टिसोल नामक दो हार्मोन का स्राव होता है। यह दोनों हार्मोन तनाव और अवसाद से लड़ने और जोड़े को एक दूसरे को समझने में मदद करते हैं। अगर आप चाहते है कि आप लंबे समय तरह सेहतमंद रहें, तो इसके लिए अपने पार्टनर को नियमित रूप से गले लगाएं।

Chhattisgarh नक्सलियों ने 4 मजदूरों का किया अपहरण…JCB भी गायब.!

बुरी आदतों से मिलता है छुटकारा

अपने पार्टनर को नियमित रूप से गले लगाने से आप बुरी आदतों (Bad Habits) से भी निजात पा सकते है। अगर आपका पार्टनर धूम्रपान या फिर कोई और गलत लत है, तो उसे रोजाना रात को गले लगाएं। इससे वह सुरक्षित भी महसूस करेगा। जिससे घर आने के बाद वह अपनी बुरी आदतों को छोड़कर आपसे गले मिलना चाहेगा। इसके साथ ही आप पार्टनर को गले लगा कर ही यह बताएं कि उसके लिए क्या सही है और क्या गलत है। जब आप यह बातें कह रहे हो, तो अपने पार्टनर को अपनी बांहो पर कस के जकड़कर बोले। फिर देखना इसका जादू।

Chhattisgarh: बिरसा मुण्डा की प्रतिमा लगाने 25 लाख और गोंड़वाना भवन में अतिरिक्त कक्ष के लिए 50 लाख रूपए देने की घोषणा, केंद्रीय गोंड़ महासभा के सम्मान समारोह में सीएम विष्णुदेव साय

ब्लड प्रेशर को होगा कंट्रोल

गला लगाने आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह आपको अवसाद कम करने में भी मदद कर सकता है। साथ ही ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को भी कंट्रोल कर सकता है। अगर आपका ब्लड प्रेशर ठीक रहेगा तो आपको सिरदर्द के साथ अन्य बीमारियां भी नहीं छू पाएगी।

Hug Day 2024: “…पास आओ गले से लगा लो” ‘हग डे’ पर अपने पार्टनर को भेजें ये प्यार भरे संदेश, पढ़ते ही दिन बन जाएगा.!