Home देश दिल्ली PM Kisan Samman Nidhi 16th installment: पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं...

PM Kisan Samman Nidhi 16th installment: पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त लेना है तो फटाफट करवा लें ये जरूरी काम, नहीं तो अटक सकता है पैसा!

16th installment of PM Kisan Samman Nidhi: केंद्र सरकार देश के करोड़ों किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सालाना 6 हजार रुपए देती है। दो-दो हजार रूपये 3 किस्तो में किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाते है। किसान भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) का लाभ उठा रहे हैं। केंद्र सरकार अपनी इस महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत हर साल किसानों के खाते में 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। 6 हजार रुपये की इस आर्थिक सहायता को किसानों के खाते में हर चार महीनों के अंतराल पर जारी किया जाता है। हर किस्त के जरिए किसानों के खाते में दो हजार रुपये की राशि को ट्रांसफर किया जाता है।

छत्तीसगढ़ के इस जिले में होगा रेलवे लाइन का विस्तार, बजट में 300 करोड़ रुपए का प्रावधान

हाल ही में बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खूंटी, झारखंड में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त को ट्रांसफर किया था। अब किसानों को इंतजार है कि भारत सरकार कब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त (16th installment of Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana) को जारी कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो भारत सरकार इसी फरवरी महीने या अगले मार्च महीने में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त को जारी कर सकती है। हालांकि, इसको लेकर सरकार ने अभी तक अपनी ओर से किसी प्रकार का कोई आधिकारिक एलान नहीं किया है। किस्त के पैसे कब तक ट्रांसफर हो सकते हैं। यह सभी दावे मीडिया रिपोर्ट्स में किए जा रहे हैं।

Valentine Day 2024: यहां Valentine’s Day मनाने पर पाबंदी, जानिए क्यों?

बता दें कि, भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) में ई-केवाईसी (e-Kyc) और भूलेखों का सत्यापन करना अनिवार्य कर दिया है। अगर आपने इन दोनों जरूरी कार्यों को अभी तक नहीं करा रखा है। ऐसे में आपको योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इस कारण प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त का लाभ पाने के लिए आपको जल्द से जल्द इस योजना में अपनी ई-केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन करा लेना चाहिए।

इसे भी पढ़िए – Pradhan Mantri Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना, नए नियम से कई हितग्राही हो सकते हैं अपात्र