इस घास की खेती आपको कराएगी बंपर कमाई, मॉडर्न लाइफ में बढ़ रही जबरदस्त डिमांड

Business Idea: लेमनग्रास की खेती वास्तव में एक शानदार ऑप्शन है। इसकी खेती से आपको कमाई का अच्छा मौका मिल सकता है। यह एक माध्यम से ऊंचा घासीय पौधा है, जिसके छोटे पत्ते और खुशबूदार तने का मुख्य रूप से उपयोग होता है। इसकी औषधीय उद्योगों में मांग बढ़ रही है। आप इसकी पैदावार करके शानदार कमाई कर सकते हैं। लेकिन इसकी खेती से पहले आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा-

इन चीजों का ध्यान रखें

सबसे पहले आप बाजार में ग्राहक, लेमनग्रास की मांग और प्रतिस्पर्धियों की स्थिति का अध्ययन करें। इस फसल के लिए स्थायी और लाभदायक बाजार ढूंढ़ना होगा। इसके अलावा लेमनग्रास धूप और अच्छी वर्षा वाले क्षेत्रों में अच्छी होती है। ठंडी जलवायु में इसकी पैदावार कम हो सकती है। इसलिए जहां आप उगाना चाहते हैं, वहां पर उपयुक्त जलवायु की जांच कर लें। इसकी पैदावार के लिए पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी होनी चाहिए।

लेमनग्रास की डिमांड काफी बढ़ गई

दरअसल, बाजार में इन दिनों लेमनग्रास की डिमांड काफी बढ़ गई है। ऐसी कई चीजें होती हैं जिनकी बाजार में डिमांड तो रहती है लेकिन उनकी पैदावार कम होती है। ऐसी है फसल लेमनग्रास भी है। बदलती लाइफ स्टाइल के बीच लेमनग्रास की डिमांड भी बढ़ रही है। इसका सेवन आपको कई तरह से फायदा पहुंचाता है। आइए जानते हैं इसकी खेती से जुड़ी जानकारी-

ऐसे करें खेती की शुरुआत

आपका लेमनग्रास की खेती करने का मन है तो सबसे पहले खेत की मेड़ तैयार करनी होगी। इसके बाद इन मेड़ों में लेमनग्रास के बीजों को रोपा जाएगा। इसे हर 15 दिन के अंदर पानी देना जरूरी होता है। इसमें 30 दिन तक पानी डाला जाता है, जिससे इसकी पैदावार बढ़िया होने लगती है। इसके बाद आप इसे काटकर बेच सकते हैं। आप इसकी साल में तीन से चार बार कटाई कर सकते हैं।

लेमनग्रास का उपयोग

लेमनग्रास एक बहुमुखी फसल है जिसमें कई तरह के गुण पाए जाते हैं। इसलिए इसकी डिमांड और मूल्य दोनों ही अधिक होती है। आप लेमनग्रास को सीधे बाजार में बेचकर पैसा कमा सकते हैं। इसकी पत्तियों की डिमांड रेस्टोरेंट्स, अखाड़ा, फूड बेवरेज उद्योग, और अन्य खाद्य व्यवसायों में अधिक होती है। आप अपनी उत्पादन पर सही मार्केट रिसर्च करके इसे बेच सकते हैं। लेमनग्रास की पत्तियों को सुखाकर चाय पत्ती में मिलाया जाता है, यह एक लोकप्रिय औषध पेय है। लेमनग्रास का तेल भी अच्छी क्वालिटी और औषधीय उपयोग के कारण काफी खरीदा जाता है। इसके तेल से त्वचा की समस्या खत्म होती है और बाल भी लंबे होते हैं।

बंपर होगी कमाई

लेमनग्रास की खेती आपको लाखों रुपये की कमाई करा सकती है। यह आपको आर्थिक स्वतंत्रता और समृद्धि का मार्ग प्रदान कर सकती है। यह एक हाई मार्जिन वाला कारोबार है, जो अनुकूल मौसम में किया जा सकता है। व्यवसायिक सफलता के लिए अच्छी बाजार समझ, मार्केटिंग प्लान और संबंधित नेटवर्क का होना जरूरी है। मार्केट में लेमन ग्रास का तेल 1500 रुपये प्रति लीटर तक बिकता है। आप इसकी चाय बनाकर भी बेच सकते हैं।