देखिए क्रैश से पहले का Video: बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर धुंध में बहुत नीचे उड़ रहा था, टूरिस्ट ने किया रिकॉर्ड

तमिलनाडु के कुन्नूर में हादसे का शिकार हुए सीडीएस रावत के हेलिकॉप्टर का पहला वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में लोग हेलिकॉप्टर को देख दौड़ते नजर आ रहे हैं। सीडीएस रावत उनकी पत्नी समेत अन्य 11 लोगों को ले जा रहे एमआई-17 चॉपर का यह वीडियो क्रैश से कुछ समय पहले का ही बताया जा रहा है। इस वीडियो में नजर आ रहा है कि बुधवार को यह हेलिकॉप्टर कुन्नूर के ऊपर उड़ान भर रहा है। कुछ समय के लिए यह हेलिकॉप्टर वीडियो में नजर आता है और फिर गायब हो जाता है। हेलिकॉप्टर की आवाज वीडियो में साफ सुनी जा सकती है। 

#WATCH | Final moments of Mi-17 chopper carrying CDS Bipin Rawat and 13 others before it crashed near Coonoor, Tamil Nadu yesterday

(Video Source: Locals present near accident spot) pic.twitter.com/jzdf0lGU5L

वीडियो में नजर आ रहा है कि हवा में उड़ रहे हेलिकॉप्टर की आवाज सुन कर लोग जमीन पर दौड़ रहे हैं। नजर आ रहा है कि लोग बार-बार कुछ लोग सिर उठा कर हेलिकॉप्टर की तरफ देख रहे हैं और फिर उसी की दिशा में आगे दौड़ लगा रहे हैं। आवाज सुनकर जो लोग हेलिकॉप्टर की तरफ दौड़ रहे हैं उनमें एक युवक और चार महिलाएं नजर आ रही हैं। यह लोग कुछ देर तक हेलिकॉप्टर को देखते हुए उस दिशा में दौड़ते हैं और फिर हेलिकॉप्टर इनकी नजरों के आगे से दूर निकल जाता है। 

बुधवार की सुबह करीब 11 बजकर 47 मिनट पर जनरल रावत के हेलिकॉप्टर ने उड़ान भरी थी। इसके बाद करीब 12 बजकर 22 मिनट पर एटीसी का चॉपर से कॉन्टैक्ट टूट गया। इसके कुछ ही समय बाद हेलिकॉप्टर के क्रैश होने की खबर सामने आ गई।  बता दें कि इस हादसे के पीछे मौसम को भी एक बड़ी वजह मानी जा रही है। कहा जा रहा है कि घने जंगल, पहाड़ी इलाका और लो विजिबिलिटी की वजह से ही हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ।

आशंका जताई जा रही है कि विजिबिलिटी कम होने की वजह से हो सकता है कि हेलिकॉप्टर को कम ऊंचाई पर उड़ान भरनी पड़ी थी। नीचे घना जंगल था, लिहाजा उस वक्त हेलिकॉप्टर की क्रैश लैंडिंग हुई होगी। 

यह भी जानकारी सामने आई है कि तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए हेलिकॉप्टर क्रैश के बाद सीडीएस जनरल बिपिन रावत जिंदा थे और अपना नाम बता पाने में सक्षम थे। यह दावा किया है राहत और बचाव दल में शामिल उस शख्स ने जो सबसे पहले चॉपर के बिखरे पड़े मलबे के पास पहुंचा था। हादसे के बाद वहां राहत और बचाव के लिए पहुंची टीम में शामिल एन सी मुरली नाम के इस बचावकर्मी ने बताया है, ‘हमने 2 लोगों को जिंदा बचाया, जिनमें से एक सीडीएस बिपिन रावत थे। उन्होंने धीमी आवाज में अपना नाम बताया। उनकी मौत अस्पताल जाते वक्त रास्ते में हुई।

तमिलनाडु में कनुन्नूर के पास हेलीकॉप्टर हादसे में जान गंवाने वाले देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत का पार्थिव शरीर आज दिल्ली लाया जाएगा। बिपिन रावत के साथ-साथ इस हादसे में मारी गईं उनकी पत्नी मधुलिका का पार्थिव शरीर भी दिल्ली लाया जाएगा। जनरल रावत और उनकी पत्नी का अंतिम संस्कार शुक्रवार को किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक जनरल और उनकी पत्नी का अंतिम संस्कार दिल्ली छावनी में किया जा सकता है।