यहां रक्तदान करने वालों को फ्री में एक किलो चिकन या एक किलो पनीर मिलेगा

मुम्बई. आज के सुपर एडवांस मेडिकल साइंस के जमाने में इंसान का खून बनाने का दूसरा कोई विकल्प नहीं है. आज भी किसी के शरीर में खून की कमी होने पर किसी दूसरे व्यक्ति के शरीर का खून ही चढ़ाया जाता है. यही कारण है कि रक्तदान को महादान कहा जाता है. जिसे लेकर समय-समय पर जागरूकता अभियान भी चलाए जाते हैं. ऐसे में एक खबर ऐसी आई है, जहां रक्तदान के मायने ही बदल गए हैं.

कोरोना के चलते रक्तदान में आई गिरावट
जबसे यह पता चला है कि कोरोना का संक्रमण छूने और करीब आने से ज्यादा फैलता है तब से लोग रक्तदान को लेकर काफी डरने लगे हैं. ऐसे में रक्तदान में काफी गिरावट आई है. वहीं, मुंबई के माहिम-वर्ली में चल रहे एक रक्तदान शिविर ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है. इस शिविर में रक्तदान करने वाला जो व्यक्ति शाकाहारी है उसे एक किलो पनीर और जो मांसाहारी है उसे एक किलो चिकन दिया जा रहा है. बताया जा रहा है कि इस पहल के बाद रक्तदान करने की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है, जो एक अच्छी खबर है.

माहिम-वर्ली इलाके में इस शिविर की काफी चर्चा है. दूर-दराज के लोग भी इस शिविर में शामिल हो रहे हैं.. और इस महादान का हिस्सा बन रहे हैं. बता दें, इस शिविर का आयोजन एनजीओ, मंडलों, कंपनियों, सोसायटियों और राजनीतिक दलों की ओर किया जा रहा है. महाराष्ट्र में कई जगहों पर इस रक्तदान शिविर के बड़े-बड़े बैनर और पोस्टर भी लगे हैं. आयोजकों ने बताया है कि यह 13 दिसंबर को सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक राजाभाऊ सालवी मैदान में लगाया जाएगा. इसके लिए रजिस्ट्रेशन 11 दिसंबर से शुरू होगा. इस शिविर की मदद से जरूरतमंद लोगों को खून की आपूर्ति कराई जाएगी. पनीर और चिकन का यह ऑफर सिर्फ लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित करने के लिए रखा गया है.