इस पार्टी ने चुनाव लड़ने से ही किया इनकार, अलग राज्य बनाने की रखी मांग; विधायकों-सांसद की हुई बैठक

कोहिमा। देश भर में लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां तेज हैं। तमाम राजनीतिक दल अपने-अपने चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं। लेकिन इन सब के बीच एक राजनीतिक दल ने चुनाव में हिस्सा लेने से ही इनकार कर दिया है। दरअसल, ईस्टर्न नगालैंड पीपुल्स ऑर्गेनाइजेशन (ENPO) के नेताओं ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि उनका संगठन देश में आगामी लोकसभा चुनाव में तब तक हिस्सा नहीं लेने के अपने फैसले पर कायम है, जब तक कि केंद्र सरकार नगालैंड से अलग राज्य बनाने की उसकी मांग पूरी नहीं कर देता। बता दें कि ENPO ने गुरुवार को तुएनसांग में क्षेत्र के 20 विधायकों और नगालैंड के एकमात्र राज्यसभा सदस्य के साथ बंद कमरे में एक बैठक की थी।

पार्टी के नेताओं के बीच हुई बैठक

ENPO के उपाध्यक्ष डब्ल्यू बेंदांग चांग ने कहा कि ‘‘हमने आगामी लोकसभा चुनावों से दूर रहने और केंद्र द्वारा सीमांत नगालैंड क्षेत्र की मांग पूरी होने तक अपने अधिकार क्षेत्र के भीतर किसी भी अभियान की अनुमति नहीं देने का फैसला किया है।’’ ईस्टर्न नगालैंड लेजिस्लेटर्स यूनियन (ENLU) के अधिकारी सी एल जॉन ने पुष्टि की कि क्षेत्र के सभी 20 विधायकों और राज्यसभा सदस्य ने गुरुवार की बैठक में भाग लिया जो शाम सात बजे तक जारी रही।

सीएम से भी करेंगे मुलाकात

सी एल जॉन ने बताया कि ‘‘बैठक के दौरान, हमने ENPO और आदिवासी निकायों से अपना निर्णय रद्द करने की अपील की, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि अंतिम निर्णय लोगों से परामर्श के बाद ही लिया जाएगा।’’ यह पूछे जाने पर कि क्या ENLU को उनकी हालिया दिल्ली यात्रा के दौरान केंद्र से सीमांत नगालैंड क्षेत्र की मांग पर कोई आश्वासन मिला था, इस पर उन्होंने कहा कि ऐसा कोई आश्वासन नहीं मिला है, लेकिन ‘‘हमने राज्य सरकार से अपना विचार प्रस्तुत करने के लिए कहा है।’’ जॉन ने कहा कि ENLU इस मामले पर जल्द से जल्द नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफियू रियो से मुलाकात करेगा।

इन्हें भी पढ़िए – महतारी वंदन योजना की दूसरी किस्त की राशि 7 अप्रैल को नहीं बल्कि इस दिन आएगा, CM साय ने दी जानकारी!

प्रेमी से तंग आकर.. प्रेमिका ने सहेली के साथ मिलकर कर दी प्रेमी की हत्या… अब जा पहुंची सलाखों के पीछे!..

PM Kisan 17th Kist Letest Update: करोड़ों किसानों की बल्ले बल्ले! PM Kisan योजना की 17वीं किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट…