Police Recruitment 2024: पुलिस विभाग में निकली बंपर भर्ती, 9वीं पास भी कर सकेंगे अप्लाई, 2500 से ज्यादा पदों के लिए इस दिन तक करें रजिस्ट्रेशन

Police Recruitment 2024: ऐसे स्थानीय युवा जो पुलिस भर्ती की बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। उनके लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका हैं। 2968 पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया हैं। दरअसल, मेघालय पुलिस ने विभिन्न पदों पर 2968 पद की वैकेंसी निकाली हैं। योग्य एवं इच्छुक कैंडीडेट्स 31 मई 2024 तक आधिकारिक वेबसाइट https://crb2024.apply-gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कुल इतने पदों पर निकली वैकेंसी-

मेघालय पुलिस द्वारा कुल 2968 पदों पर भर्ती निकली हुई हैं। इसमें –

अनआर्मड ब्रांच सब इंस्पेक्टर – 76 पद

अनआर्मड ब्रांच कांस्टेबल – 720 पद

फायरमैन (पुरुष) – 195 पद

ड्राइवर फायरमैन (पुरुष) – 53 पद

फायरमैन (मैकेनिक) – 26 पद

एमपीआरओ ऑपरेटर – 205 पद

सिग्नल/बीएन ऑपरेटर – 56 पद

अनआर्मड ब्रांच कांस्टेबल/बटालियन कांस्टेबल/एमपीआरओ जीडी/कांस्टेबल हैंडीमैन – 1494 पद

ड्राइवर कांस्टेबल – 143 पद

शैक्षणिक योग्यता-

मेघालय पुलिस द्वारा उक्त पदों के लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारित किया गया हैं। अनआर्मड ब्रांच कांस्टेबल, बटालियन कांस्टेबल, एमपीआरओ जीडी, कांस्टेबल हैंडीमैन और ड्राइवर कांस्टेबल के पदों के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 9वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। अनआर्मड ब्रांच सब-इंस्पेक्टर के पद पर आवेदन करने वाले आवेदकों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। अन्य पदों के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा का पासिंग सर्टिफिकेट होना चाहिए।

आयु सीमा –

अनआर्मड ब्रांच सब-इंस्पेक्टर के पद पर आवेदन करने वाले आवेदकों की उम्र 21 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं, अन्य पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 12 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

इसके अतिरिक्त, लगभग 40 प्रतिशत सीटें खासी और जैंतिया समुदाय के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं और लगभग 5 प्रतिशत सीटें गारो समुदाय के आवेदकों के लिए आरक्षित हैं। वहीं, अन्य 15 प्रतिशत सीटें अन्य जनजातियों के आवेदकों के लिए आरक्षित रखी गई हैं।

इन्हें भी पढ़िए – CG Board Result 2024: कल इतने बजे जारी होगा छत्तीसगढ़ बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं रिजल्ट, स्टूडेंट्स Mobile से इस तरह से देखें अपना Result

चलती ट्रेन में ही आउट Off कंट्रोल हुआ प्रेमी, प्रेमिका के साथ करने लगा ये काम, यात्रियों ने शर्म से बंद कर ली आंखें, देखिए VIDEO

CG की जिस विधानसभा में मोदी की सभा हुई वहां सबसे कम वोट पड़े…BJP प्रत्याशी का गृह जिला होने का भी नहीं दिखा असर…बढ़ी BJP की चिंता…SC वोटरों पर हार जीत फैसला…!

Gold-Silver Price Today: सोने में आज देखी जा रही तेजी, चांदी भी चमकी, जानिए क्या हैं भाव

7th Pay Commission Latest Update: सरकारी कर्मचारियों की बल्ले बल्ले, DA के बाद अब इन भत्तों में हुआ बढ़ोतरी, 5 लाख तक होगा फायदा!