ओमिक्रांन की दहशत! दो दिनों लिए धारा 144 लागू

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के चलते मुंबई में 2 दिनों के लिए धारा 144 लागू की गई है। शहर में 11 और 12 दिसंबर को धारा 144 लागू रहेगी। इस दौरान किसी भी प्रकार की रैली और प्रदर्शन पर रोक रहेगी। साथ ही आदेश का पालन ना करने पर भारतीय दंड संहिता की धारा 188 और अन्य कानूनी प्रावधानों के तहत मुंबई पुलिस कार्रवाई करेगी। भारत में ओमिक्रॉन वेरिएंट के अब तक 32 मामले मिल चुके हैं। सबसे ज्यादा मरीजों की पहचान महाराष्ट्र में हुई है। राजस्थान में ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या 9 है। जबकि, गुजरात, कर्नाटक और दिल्ली में यह आंकड़ा क्रमश: 3, 2, 1 है।

संक्रमण को रोकने के लिए रैली, मौर्चा या जुलूसों पर रोक लगाई गई है। इंडिया टुडे की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि मुंबई पुलिस ने दो कारणों से शहर में धारा 144 लागू करने का फैसला किया है। पहला ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन की एक रैली तय थी। इस कार्यक्रम में पार्टी के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी समेत कई कार्यकर्ताओं के शामिल होने की उम्मीद थी। पुलिस ने ओवैसी को रैली की अनुमति नहीं दी है।

दूसरा कारण, भारतीय जनता पार्टी ने संजय राउत के बयान के खिलाफ प्रदर्शन की योजना बनाई थी। शुक्रवार को महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन वेरिएंट के 7 नए मामले मिले थे। इनमें तीन साल का बच्चा भी शामिल था। प्रदेश स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि तीन मामले मुंबई और चार पिंपरी चिंचवाड के थे। मुंबई में मिले तीन पुरुष मरीजों की आयु 48, 25 और 37 है। वे तंजानिया, ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका से लौटे थे।