HEAVY RAIN : 14 जिलों में ऑरेंज अलर्ट, 4 की मौत…. स्कूल-कॉलेज हुए बंद, यहां भारी बारिश… बाढ़ की गंभीर स्थिति…. खतरे को लेकर मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी

नई दिल्ली। समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि चेन्नई को लगातार हो रही बारिश से सोमवार को थोड़ी राहत मिली, लेकिन शहर की कई सड़कें और इलाके पानी में डूबे हुए हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार से शहर और आसपास के इलाकों में और बारिश होने का अनुमान जताया है। तमिलनाडु में बारिश से जुड़ी घटनाओं में अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है।

इसके अलावा, आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों के दौरान केरल, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

इस बीच, चेन्नई और उसके उपनगरों में सोमवार को सबवे के एक हिस्से को बंद कर दिया गया और ट्रैफिक डायवर्जन लागू कर दिया गया, जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा, जबकि नगर निगम के कर्मचारियों ने गाद और नालियों को हटाने का काम किया।

अपडेट:-

आईएमडी ने नीलगिरी, कोयंबटूर, डिंडीगुल, थेनी, तेनकासी और तिरुनेलवेली सहित 14 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने सोमवार को एक बुलेटिन में दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने की चेतावनी दी है। आईएमडी ने कहा कि इसके प्रभाव में, अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और पड़ोस में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

सोमवार को लगातार दूसरे दिन मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने बारिश प्रभावित इलाकों का निरीक्षण किया और बाढ़ राहत सहायता बांटी।

मछुआरों को 9 से 12 नवंबर के बीच समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।

दक्षिणी रेलवे ने कहा कि बारिश और जल-जमाव के कारण, ‘सेंट्रल-अरक्कोनम, सेंट्रल-सुलूरपेटा (आंध्र प्रदेश), बीच-चेंगलपेट और बीच-वेलाचेरी सेक्शन में चेन्नई उपनगरीय ट्रेन सेवाओं में ‘रविवार पैटर्न’ (न्यूनतम सेवाएं) 9 नवंबर को लागू होगी।

जल-जमाव और सबवे की बाढ़ को दूर करने के लिए, ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन ने 23,000 कर्मियों को तैनात किया है। स्टालिन ने 15 निगम क्षेत्रों में राहत कार्यों की निगरानी के लिए 15 आईएएस अधिकारियों को नियुक्त किया है।
भारी बारिश के कारण कई रूटों पर बस सेवा बाधित हुई। मेट्रो ट्रेन सेवा प्रभावित नहीं हुई।

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के प्रमुख एसएन प्रधान ने कहा है कि भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर मंगलवार तक तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में 20 से अधिक टीमों को तैनात किया जाएगा। प्रधान ने कहा कि एनडीआरएफ का ध्यान 2015-2016 (चेन्नई में) में हुई शहरी बाढ़ जैसी स्थितियों से बचने पर है।

पिछले महीने पूर्वोत्तर मानसून की शुरुआत के बाद से तमिलनाडु में सामान्य से लगभग 43 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है।

आईएमडी ने कर्नाटक के लिए एक पीला अलर्ट जारी किया है, जो मंगलवार तक 13 जिलों में भारी बारिश को दर्शाता है। आईएमडी के बयान के मुताबिक, चक्रवाती दबाव के कारण भारी बारिश होगी।