इस सड़क पर चलते-चलते खुद चार्ज होंगी इलेक्ट्रिक कारें, बस आप टेंशन फ्री दौड़ाते रहो

Wireless Charging Electric Road: अमरिका के मिशिगन में डेट्रॉयट नाम का एक शहर है, जहां देश की पहली वायरलेस इलेक्ट्रिक रोड बनाई गई है। यह रोड कॉर्कटाउन एरिया में है। यहां आप 14वीं स्ट्रीट पर इलेक्ट्रिक कार दौड़ाएंगे तो उसकी बैटरी डिस्चार्ज नहीं होगी बल्कि चार्ज होती जाएगी। ऊपर से देखने में रोड वैसी ही लगती है, जैसी कोई भी अन्य डामर रोड दिखती है. लेकिन, यह आपकी कार की बैटरी को वायरलेसली चार्ज कर सकती है। हालांकि, रोड की लंबाई 400 मीटर है।

कैसे बनाई गई वायरलेस इलेक्ट्रिक रोड?

वायरलेस इलेक्ट्रिक रोड बनाने के लिए इलेक्ट्रोमैग्नेटिक कॉइल्स को रोड की सरफेस के नीचे बिछाया गया है। इन्हें शहर के पावर ग्रिड से जोड़ा गया है, जहां से इन्हें पावर सप्लाई मिलती है। पावर मिलने पर इलेक्ट्रोमैग्नेटिक कॉइल्स रोड के ठीक ऊपर इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड बनाती हैं, जिससे इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी के रिसीवर को एनर्जी ट्रांसफर होती है। इस प्रोसेस को “इंटक्टिव चार्जिंग” कहते हैं।

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स अडॉप्शन को बढ़ावा

यह मोबाइल फोन के लिए वायरलेस चार्जिंग के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक के जैसी ही है। उम्मीद है कि इस तरह की रोड्स और टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के अडॉप्शन को बढ़ाने और इससे जुड़ी परेशानियों से निपटने में मदद कर सकती हैं।

दरअसल रेंज एंजाइटी, पब्लिक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और यात्रा के दौरान व्हीकल चार्ज करने में लगने वाला समय लोगों को इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर स्विच करने से रोकता है। इससे लोग ICE व्हीकल्स पर टिके रहने के लिए मजबूर होते हैं।

इन देशों में भी वायरलेस इलेक्ट्रिक रोड

अगर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देना है तो इनसे निपटना जरूरी है। वायरलेस इलेक्ट्रिक रोड इसमें मदद कर सकती हैं। अमेरिका के अलावा यूरोप और इजराइल में भी कुछ जगहों पर वायरलेस इलेक्ट्रिक रोड बनी हुई हैं।