क्यों तेजी से बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की कीमतें? केंद्र सरकार ने दिया ये जवाब

नई दिल्ली। देश में एक बार फिर पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने लगी हैं। ईंधन की बढ़ती कीमतों को लेकर विपक्ष लगातार केंद्र सरकार पर हमलावर है। संसद के बजट सत्र के दौरान भी ईंधन की बढ़ती कीमतों को लेकर हंगामा देखने को मिल रहा है। अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्य सभा में पेट्रोल-डीजलों की कीमतों से जुड़े सवालों का जवाब दिया है। आइये आपको बताते हैं वित्त मंत्री ने क्या कहा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को विनियोग विधेयक 2022 और वित्त विधेयक 2022 पर चर्चा के दौरान मौजूदा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि के लिए आपूर्ति में आ रही दिक्कतों को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि यूक्रेन में युद्ध के चलते दुनिया के तमाम देश प्रभावित हुए हैं।

बता दें कि विपक्ष ने सोमवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों और रसोई गैस की कीमतों में रोलबैक की मांग की है। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 22 मार्च से अब तक कई बार बढ़ोतरी की जा चुकी है। पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर विपक्ष ने संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बयान देने के लिए भी कहा है।

निर्मला सीतारमण ने दिया ये जवाब पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की आलोचना के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को लोक सभा में भी जवाब दिया था। उन्होंने कहा था कि लोग पूछ रहे हैं, आप ईंधन की कीमत कैसे बढ़ा सकते हैं? …इसका चुनावों से कोई लेना-देना नहीं है। यूक्रेन में हो रहे युद्ध का सभी देशों पर प्रभाव है, आपूर्ति श्रृंखला बाधित है, विशेष रूप से कच्चे तेल की।

बता दें कि, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 99.41 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 100.21 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं, डीजल की कीमत 90.77 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 91.47 रुपये प्रति लीटर हो गई। आज मंगलवार को पेट्रोल में 80 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 70 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत सबसे ज्यादा राजस्थान के गंगानगर जिले में हैं। यहां पेट्रोल का दाम 117.14 रुपये लीटर जबकि डीजल 99.96 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है।