पेट्रोल की कीमतें एक बार फिर 100 रुपये के पार, 7 दिनों में हुई सबसे बड़ी बढ़ोत्तरी

नई दिल्‍ली। पेट्रोल डीजल की कीमतों में इजाफे की आशंका तो हम सभी को थी। लेकिन तेल के दाम में जिस तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है, इसकी उम्मीद किसी को भी नहीं थी। देश की प्रमुख तेल विपणन कंपनियों ने मंगलवार को सुबह छह बजे से पेट्रोल 80 तो डीजल 70 पैसा महंगा मिलने लगा है। इसी के साथ राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत एक बार फिर 100 रुपये पार हो गई है। अब दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल के दाम 100.21 रुपये हो गए हैं। वहीं डीजल भी 91.47 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। तेल कंपनियों ने सोमवार को भी पेट्रोल डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी की थी। जिसके बाद पेट्रोल की कीमत में 30 पैसे और डीजल में 35 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया था।

विधानसभा चुनावों की समाप्ति के करीब दो हफ्तों के बाद 22 मार्च से तेल की कीमतों में एक बार फिर आग लगनी शुरू हुई। पिछले साल नवंबर से इस साल 21 मार्च तक पेट्रोल के दाम स्थिर रहे। पिछले आठ दिन में सातवीं बार तेल की कीमत में बढ़ोतरी की गई है। इस तरह से आठ दिनों में ही पेट्रोल चार रुपये 80 पैसा प्रति लीटर महंगा हो गया।

क्रिसिल रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के नुकसान की भरपाई के लिए पेट्रोल-डीजल की कीमत में 15 से 20 रुपये का इजाफा करना होगा। इस लिहाज से देखें तो पेट्रोल-डीजल की कीमत में अभी और 18 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है।