Home Breaking News World Cup 2023: वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया फाइनल, रोहित कप्तान,...

World Cup 2023: वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया फाइनल, रोहित कप्तान, संजू सैमसन आउट; जानें फाइनल 15

नई दिल्ली. भारत में 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup 2023) के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने 15 सदस्यीय टीम इंडिया चुन ली है. बीते शनिवार को पाकिस्तान के खिलाफ कैंडी में हुए मुकाबले के बाद सीनियर सेलेक्शन कमेटी की मीटिंग हुई थी, जिसमें विश्व कप की टीम चुनी गई. चोट से जूझ रहे केएल राहुल इस टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं लेकिन संजू सैमसन को जगह नहीं मिली है. दूसरे विकेटकीपर के रूप में ईशान किशन को भी वर्ल्ड कप के स्क्वॉड में शामिल किया गया है.

बता दें कि चीफ सेलेक्टर अजित अगरकर श्रीलंका गए थे और वहां कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ के साथ मिलकर उन्होंने शनिवार देर रात विश्व कप के लिए भारतीय टीम का चयन किया. ये बैठक कैंडी में भारत बनाम पाकिस्तान एशिया कप मैच के बाद हुई, जो पहली पारी के बाद रद्द हो गया था.

संजू सैमसन के अलावा, तिलक वर्मा चोट से वापसी करने वाले पेसर प्रसिद्ध कृष्णा, जो फिलहाल एशिया कप के लिए श्रीलंका में हैं, वो भी विश्व कप के स्क्वॉड में जगह बनाने में नाकाम रहे हैं. टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में होगी. ईशान किशन को भी बैकअप विकेटकीपर के तौर पर जगह मिली है. रोहित शर्मा के अलावा, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव भारतीय बैटिंग लाइन-अप की अगुआई करेंगे.

मेडिकल टीम ने दिया राहुल को ग्रीन सिग्नल

न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, सेलेक्शन को लेकर चली मीटिंग में केएल राहुल की फिटनेस पर काफी देर बात हुई. ऐसी जानकारी सामने आई है कि उन्हें विश्व कप की प्रोविजनल टीम में जगह मेडिकल टीम से ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद दी गई है, जिसकी घोषणा मंगलवार तक हो सकती है. राहुल जल्द ही एशिया कप के लिए श्रीलंका पहुंचेंगे. बता दें कि अपनी निगल इंजरी के कारण वो पहले टीम के साथ नहीं गए थे और एनसीए में ही फिजियो के साथ काम कर रहे थे. राहुल नेपाल के खिलाफ मैच में भी नहीं खेलेंगे.

वनडे वर्ल्ड कप के लिए प्रोविजनल टीम चुनने की अंतिम तारीख 5 सितंबर है. इस तारीख तक सभी क्रिकेट बोर्ड को आईसीसी को अपनी टीम की लिस्ट सौंपनी है. इसमें अधिकतम 18 खिलाड़ी हो सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, सेलेक्शन कमेटी पहले विश्व कप के लिए टीम का सेलेक्शन 4 सितंबर की शाम करने वाली थी. लेकिन, जब मेडिकल टीम ने राहुल को ग्रीन सिग्नल दे दिया तो फिर टीम फाइनल कर ली गई. बस औपचारिक ऐलान बाकी है.

रिपोर्ट के मुताबिक वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, ईशान किशन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज.