Weather Update: दो मार्च तक कुछ राज्यों में बरसेंगे बादल, कहीं तापमान 40 डिग्री रिकॉर्ड किया जाएगा – मौसम विभाग की भविष्यवाणी

Weather Forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आने वाले दिनों में उत्तरी मैदानी इलाकों और पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के कई क्षेत्रों में बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और आसपास के मैदानी इलाकों में 2 मार्च तक बारिश का अनुमान है। हालांकि, मैदानी इलाकों में तापमान और बढ़ने की संभावना है, जबकि कुछ क्षेत्रों में 40 डिग्री तक पहुंचने की भी भविष्यवाणी की गई है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी को अगर देखें तो मार्च का आने वाला महीना गर्मी को लेकर कम खतरनाक नहीं लग रहा है। इसके अलावा, मार्च के बाद अप्रैल, मई और जून के महीनों में गर्मी चरम पर रहेगी। इस बार आने वाले गर्मी के महीनों में झुलसाने वाली गर्मी की भविष्यवाणी की गई है, जिसमें तापमान सामान्य से काफी बढ़ जाएगा।

चार महानगरों में आज का तापमान

दिल्ली की बात करें तो राष्ट्रीय राजधानी में पूरे दिन धूप खिली रहेगी। हालांकि, शाम को आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है। आज के लिए अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम 18 डिग्री रहेगा।

मुंबई में आसमान साफ और चमकदार रहेगा। तापमान में बढ़ोतरी जारी रहने से मौसम ज्यादातर साफ रहेगा। आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम 24 डिग्री रहेगा।

चेन्नई में भी आसमान साफ रहेगा और धूप खिली रहने की भविष्यवाणी की गई है। आगामी सप्ताह में मौसम के मिजाज में कोई बड़ा बदलाव होने की उम्मीद नहीं है। आज के लिए अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम 25 डिग्री रहेगा।

कोलकाता में भी मौसम साफ रहने का अनुमान है, हालांकि पूरे दिन कुछ धुंध छाई रह सकती है। आने वाले सप्ताह में भी इसी तरह के मौसम के मिजाज का अनुमान लगाया गया है। आज का अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम 22 डिग्री रहेगा।

आज इन शहरों में कैसा रहेगा मौसम, जानिए

भोपाल 33.0 18.0
अहमदाबाद 36.0 20.0
श्री नगर 9.0 5.0
देहरादून 25.0 15.0
जयपुर 32.0 17.0
चंडीगढ़ 26.0 18.0
पटना 33.0 17.0
लेह -2.0 -9.0
अमृतसर 23.0 14.0
शिमला 14.0 4.0

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भविष्यवाणी की है कि अगले तीन दिनों में मध्य और पूर्वी भारत के कई क्षेत्रों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है। इसके अतिरिक्त, अगले 48 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान औसत से तीन से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक रहने की उम्मीद है।