इस बैंक ने ग्राहकों को दी खुशखबरी, आज से बढ़ाई FD की ब्याज दरें, अब ज्यादा होगा मुनाफा



नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक ने 8 फरवरी को रेपो रेट में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया था. रेपो रेट बढ़ने के बाद लोन पर ब्याज दर बढ़ने के अलावा बैंक जमा पर भी ब्याज दरों में इजाफा होने लगा है. इस बीच प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी (FD) पर मिलने वाले ब्याज की दरों में बढ़ोतरी की है. एक्सिस बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी के लिए ब्याज दरों को बढ़ा दिया है. बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, नई दरें 11 फरवरी, 2022 से लागू हो चुकी हैं.

एक्सिस बैंक अब 7 दिनों से 10 वर्षों में मैच्योर होने वाली जमा पर आम जनता के लिए 3.50 फीसदी से 7.00 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 6.00 फीसदी से 7.75 फीसदी तक ब्याज दर की पेशकश कर रहा है. 2 साल से 30 महीने की मैच्योरिटी वाले डिपॉजिट पर बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए अधिकतम 8.01 फीसदी और गैर-वरिष्ठ व्यक्तियों के लिए 7.26 फीसदी का रिटर्न मिलेगा.

एक्सिस बैंक की नई एफडी दरें

7 दिनों से 45 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर 3.50 फीसदी की ब्याज दर की पेशकश जारी रहेगी. 46 दिनों से 60 दिनों में मैच्योर होने वाली जमा पर बैंक 4 फीसदी ब्याज देगा. 61 दिनों से 3 महीने में मैच्योर होने वाली जमा राशियों पर 4.50 फीसदी ब्याज दर की पेशकश की जाएगी. 3 महीने से 6 महीने में मैच्योर होने वाली जमा राशियों पर अब 5.75 फीसदी की ब्याज दर दी जाएगी. एक्सिस बैंक ने 6 महीने से 9 महीने में मैच्योर होने वाली जमा पर 6 फीसदी ब्याज दर की पेशकश की जाएगी. 9 महीने से 1 साल में मैच्योर होने वाली जमा पर 6 फीसदी ब्याज दर मिलेगी.

लगातार छठी बार रेपो रेट में बढ़ोतरी

बता दें कि रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 8 फरवरी को लगातार छठीं बार रेपो रेट में बढ़ोतरी कर दी. मौद्रिक नीति बैठक के बाद उन्होंने कहा कि दुनियाभर में बढ़ती महंगाई का दबाव भारत पर भी है और इस पर पूरी तरह काबू पाने के लिए एक बार फिर कर्ज की ब्याज दरें बढ़ाना जरूरी हो गया है. हालांकि, इस बार रेपो रेट में सिर्फ 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.