देश के 29 जिलों में कोरोना बेकाबू… चौथी लहर की आहट? इन राज्यों में तेजी से बढ़ रहे मामले

नई दिल्ली। देश में कोरोना के लगातार बढ़ते आंकड़े अब डराने लगे हैं। आंकड़ों की मानें तो बीते 28 दिनों में भारत में 5,474 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण की वजह से हुई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो देश 29 जिलों में कोरोना की रफ्तार बेकाबू होती जा रही है। बताया जा रहा है इन सभी जिलों में कोरोना की पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत से अधिक है। हालांकि, कल ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 5 राज्यों को इस संबंध में चिट्ठी भी लिखी थी।

भारत में बीते चार हफ़्तों के दौरान 40,866 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। लेकिन, राहत की बात ये भी रही कि इन्हीं चार हफ्तों में संक्रमित 58, 158 लोग ठीक भी हुए। बावजूद, फिर जिस तरह कोरोना के मामले सिर उठाने लगे हैं, वो चिंता की लकीरें गहरी कर रहा है। ये कोरोना की चौथी लहर की आहट भी हो सकती है। आंकड़े तो इसी तरफ इशारा कर रहे हैं।

कोरोना महामारी का खतरा टला नहीं है। एक बार फिर देश के कई राज्यों से कोरोना संक्रमण के मामलों में खासी बढ़ोतरी हुई है। इतना ही नहीं इस बार तो ये बच्चों को भी अपनी चपेट में ले रहा है। एक दिन पहले ही नोएडा और गाजियाबाद के चार स्कूलों से बच्चों के कोरोना संक्रमित होने की ख़बरें आईं, वो जरूर चिंता बढ़ाने वाली बात है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश 29 जिलों में कोरोना बेकाबू है। यानी, इन सभी जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से अधिक है।

भारत में में 11 अप्रैल के आंकड़ों के अनुसार, कोरोना के 796 नए मामले दर्ज हुए थे। जिन तीन राज्यों के आंकड़ों में सबसे अधिक बढ़ोतरी हुई है उनमें दिल्ली, हरियाणा और गुजरात हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, गुजरात में प्रतिदिन आने वाले मामलों में 42.4 प्रतिशत, दिल्ली में 34.9 फीसदी और हरियाणा में 18.1 फीसद का इजाफा हुआ है।

वहीं, दादरा और नागर हवेली, लक्षद्वीप में कोरोना ग्रोथ शून्य है। इसके अलावा अन्य सभी राज्यों में ग्रोथ रेट निगेटिव है। निगेटिव ग्रोथ रेट का मतलब है कि यहां नए संक्रमित मरीजों से ज्यादा ठीक होने वालों की संख्या है। वहीं, टेस्ट पॉजिटिविटी रेट पर नजर डालें, तो इनमें केरल, दिल्ली, मणिपुर और हरियाणा सबसे आगे हैं। टेस्ट पॉजिटिविटी रेट के मुताबिक, केरल में सबसे ज्यादा प्रति 100 में से 2.3 प्रतिशत लोग कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं। वहीं, मणिपुर में पॉजिटिविटी रेट 1.5 फीसदी, दिल्ली में 1.4 फीसद और हरियाणा में 1.1 प्रतिशत है। शेष सभी राज्यों में यह शून्य से नीचे है।

देश के अन्य राज्यों की तुलना में केरल में कोरोना का सबसे ज्यादा असर देखने को मिल रहा है। केरल के 14 जिलों में हालत बुरे हैं। इन सभी जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से अधिक है। यानि अगर 100 लोगों की जांच हो रही है, तो उनमें से 10 से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं। इसी तरह मिजोरम के 7 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से अधिक और तीन जिलों में 5 से 10 प्रतिशत है।

वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम में भी हालात ठीक नहीं हैं। यहां पॉजिटिविटी रेट 5.81 प्रतिशत है। दूसरी तरफ, पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर और ओडिशा के एक-एक जिले ऐसे हैं जहां पॉजिटिविटी रेट 5 फीसद से ज्यादा है। अरुणाचल प्रदेश के अपर सियांग में तो जितने लोगों की जांच हो रही है, वो सभी संक्रमित पाए जा रहे हैं। हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में भी 12.5 प्रतिशत की दर से नए मामले मिल रहे हैं।

देश में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 1088 नए मामले सामने आए हैं। साथ ही, देश में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 4,30,38,016 पहुंच गई है। वहीं, 26 मरीजों की मौत भी हुई है। इसके अलावा कोरोना महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 5,21,736 तक पहुंच गई है।