WhatsApp से कमाई करने का बेहतरीन मौका… बस करना होगा ये काम.. जानें कैसे मिल सकता है रिवॉर्ड

नई दिल्ली। वॉट्सऐप अब अपने यूजर्स को कैशबैक देने की तैयारी कर रहा है। अगर आप भी वॉट्सऐप यूज करते हैं, तो आप भी पैसा कमा सकते हैं। दरअसल, वॉट्सऐप ने अपनी पीयर-टू-पीयर पेमेंट्स सर्विस के लिए ज्यादा से ज्यादा भारतीयों को लुभाने के लिए कैशबैक रिवार्ड्स देना शुरू करेगी। कंपनी मर्चेंट पेमेंट्स के लिए समान इंसेंटिव की टेस्टिंग कर रही है। दो सूत्रों ने बताया- ऐसा इसलिए क्योंकि कंपनी गूगल समेत अन्य प्रतिद्वंद्वियों के साथ प्रतिस्पर्धा करना चाहती है।

वॉट्सऐप का यह नया कदम भारत में 100 मिलियन (10 करोड़) उपयोगकर्ताओं के लिए अपने पेमेंट्स की पेशकश को दोगुना से अधिक करने के लिए रेगिलेटरी अप्रूवल मिलने के कुछ दिनों बाद आया है, जो कुल मिलाकर आधे बिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ इसका सबसे बड़ा बाजार है।

पैसे ट्रांसफर करने पर इतना कैशबैक

सूत्रों ने कहा, (जिन्हें कंपनी के प्लान की प्रत्यक्ष जानकारी है) कि वॉट्सऐप मई के अंत से पहले अपनी पेमेंट्स सर्विस पर उपयोगकर्ताओं द्वारा किए गए ट्रांसफर के लिए 33 रुपये तक का कैशबैक ऑफर लॉन्च करेगा, जो कॉन्टैक्ट को मैसेंजर ऐप के भीतर से एक-दूसरे को फंड भेजने की अनुमति देता है।

वॉट्सऐप के “उपयोगकर्ता अधिग्रहण अभियान” के रूप में वर्णित एक सोर्स में, इंसेंटिव, तीन लेन-देन में फैला हुआ है, चाहे कितनी भी राशि ट्रांसफर की जा रही हो, भले ही वह 1 रुपये से कम क्यों ना हो।

पेमेंट के लिए वॉट्सऐप पर स्विच हो सकते हैं यूजर्स!

वॉट्सऐप कैशबैक की राशि छोटी लग सकती है, लेकिन काउंटरपॉइंट रिसर्च में रिसर्च के उपाध्यक्ष नील शाह ने कहा कि यह उपयोगकर्ताओं के लिए स्विच करने का कारण बन सकती है। शाह ने कहा, “आप एक भारतीय के रूप में टेबल पर पैसा नहीं छोड़ेंगे।” रॉयटर्स के एक सवाल के जवाब में एक बयान में, वॉट्सऐप ने कहा कि यह “वॉट्सऐप पर पेमेंट्स की क्षमता को अनलॉक करने के तरीके के रूप में हमारे उपयोगकर्ताओं को चरणबद्ध तरीके से कैशबैक इंसेंटिव की पेशकश करने वाला एक अभियान चला रहा है।

दो सूत्रों स्रोतों ने कहा- वॉट्सऐप एक प्रोग्राम की टेस्टिंग कर रहा है, जहां यह उन उपयोगकर्ताओं के लिए कैशबैक इंसेंटिव प्रदान करेगा जो सीधे ऐप से टोल और यूटिलिटी और अन्य बिलों का पेमेंट्स करते हैं।

सूत्रों ने कहा कि वॉट्सऐप भारत के सबसे बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो के लिए मोबाइल पेमेंट्स करने वालों के लिए भी इस तरह के इंसेंटिव की टेस्टिंग करना चाहता है। रिलायंस वॉट्सऐप का एक पार्टनर है, जिसके पैरेंट मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक ने 2020 में भारतीय फर्म की डिजिटल शाखा में 5.7 बिलियन डॉलर (लगभग 43,640 करोड़ रुपये) का निवेश किया था।

फिलहाल, वॉट्सऐप ने इन योजनाओं पर कोई टिप्पणी नहीं की, जबकि रिलायंस ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

जून 2021 में वॉट्सऐप द्वारा भारत में प्रतिस्पर्धा का आकलन करने के लिए एक इंटरनल स्टडी के बाद कैशबैक पुश आता है। रॉयटर्स द्वारा देखा गया, “विनिंग फ्रॉम बिहाइंड ऑन इंडिया पेमेंट्स”, स्टडी कहती है, “इंसेंटिव भारत में हमारे प्रतिस्पर्धी ऐप्स के लिए शीर्ष साइन अप कारणों में से हैं”।

वॉट्सऐप ने यह भी आकलन किया कि उसे पीयर-टू-पीयर पेमेंट्स से परे जाने की जरूरत है क्योंकि उपयोगकर्ता मर्चेंट और बिल पेमेंट्स करने के लिए प्रतिद्वंद्वी ऐप का उपयोग करते हैं, जो अध्ययन में कहा गया है, वॉट्सऐप पर “अधिक आकर्षक प्रस्ताव (उपयोगकर्ताओं के लिए) स्विच करने के लिए” होगा।

वॉट्सऐप भारत के भीड़भाड़ वाले डिजिटल पेमेंट्स बाजार में अल्फाबेट के स्वामित्व वाले गूगल पे, क्राउडेड डिजिटल ग्रुप समर्थित पेटीएम और वॉलमार्ट के फोनपे के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।

वॉट्सऐप के विकास में बाधा आई है क्योंकि भारत ने महीनों से उन उपयोगकर्ताओं की संख्या को सीमित कर दिया है, जिनके लिए वह अपनी पेमेंट्स सर्विस की पेशकश कर सकता है, इस डर से कि इसे अपने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए खोलने से देश के वित्तीय बुनियादी ढांचे पर दबाव पड़ सकता है, रॉयटर्स ने बताया है।